Sports

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 2024 सीजन शुक्रवार 22 मार्च से शुरू होने वाला है। इस बार टूर्नामेंट में कुछ सबसे बड़े नाम पिछले सीजन से बाहर रहने के बाद प्रतियोगिता में वापसी करेंगे। वहीं कुछ रोमांचक नाम भी हैं जो आईपीएल की दुनिया में पहली बार कदम रखेंगे। आइए जानते हैं कि इस बार किन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर - 

IPL 2024 : दिल्ली कैपिटल्स के लिए बड़ी खुशखबरी, ऋषभ पंत को BCCI ने फिट  घोषित किया - ipl 2024 rishabh pant declared fit by bcci medical team-mobile

ऋषभ पंत : 

जब बाएं हाथ के विकेटकीपर-बल्लेबाज दिसंबर 2022 में एक जानलेवा कार दुर्घटना में बचे और 14 महीने दूर रहने के दौरान खेल में वापसी कर रहे हैं। पंत ने दाहिने घुटने का लिगामेंट खिस्क गया था जबकि उन्हें और भी कई चोटों आई थी।

उनके क्रिकेट में वापस आने के साथ यह देखना दिलचस्प होगा कि पंत बल्लेबाजी और संभवत: विकेटकीपिंग के साथ-साथ लंबे समय तक बाहर रहने के बाद दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी का भार कैसे संभालते हैं। इसके अलावा अगर वह आईपीएल 2024 में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो उन्हें 2024 पुरुष टी20 विश्व कप टीम में उन्हें जगह मिलेगी या नहीं। 

श्रेयस अय्यर : 

दाएं हाथ का यह बल्लेबाज पीठ के निचले हिस्से की समस्या के कारण आईपीएल 2023 में नहीं खेल सके जिसके लिए यूनाइटेड किंगडम में सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता थी। अय्यर अब इस सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान के रूप में वापस आए हैं, लेकिन उनके लिए कुछ महीने खराब रहे हैं। अय्यर ने भारत में 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन टी20आई और टेस्ट टीमों में अपनी जगह बरकरार नहीं रख सके, और घरेलू प्रतियोगिताओं में भाग न लेने के कारण उन्हें बीसीसीआई का केंद्रीय अनुबंध भी नहीं मिला। 

उन्होंने मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी फाइनल में 95 रनों की पारी खेली, लेकिन अय्यर पीठ में दर्द फिर से उभरने के कारण पिछले दो दिनों में क्षेत्ररक्षण नहीं कर सके और यह देखना बाकी है कि वह केकेआर के लिए आईपीएल 2024 में बल्ले और नेतृत्व भार का सामना कैसे करते हैं। 

चेन्नई मुकाबले से पहले बोले Pat Cummins- हमने ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा क्रिकेट  तो भारत में खेली है - we have played more cricket in india than in  australia pat cummins-mobile

पैट कमिंस : 

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट और वनडे कप्तान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रतिबद्धताओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए आईपीएल 2023 से हटने का फैसला किया। यह एक ऐसा कदम था जिसका फायदा कमिंस को मिला क्योंकि उन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीती, एशेज बरकरार रखी और पुरुष वनडे विश्व कप का खिताब अपने नाम किया।

पिछले साल दुबई में आईपीएल नीलामी में कमिंस की कीमत आसमान छू गई और उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.5 करोड़ रुपए में खरीद लिया जिससे वह लीग के इतिहास में दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। अब उन्हें नेतृत्व की जिम्मेदारी सौंपी गई है, ऐसे में उन पर भी नजर रहेगी। 

प्रैक्टिस मैच में गरजे थे Rachin Ravindra, विश्व कप में भी जड़ा रिकॉर्ड  शतक, द्रविड़-सचिन से है खास कनेक्शन - rachin ravindra is youngest kiwi  batsman to score a century in world

रचिन रवींद्र : 

बाएं हाथ का बल्लेबाज, जो तेज बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी भी करता है, भारत में पुरुष एकदिवसीय विश्व कप में चमका और 64 की औसत से 578 रन के साथ प्रतियोगिता के चौथे प्रमुख रन-स्कोरर के रूप में समाप्त हुए। 

उन्होंने तीन शतक और दो अर्धशतक भी बनाए जिसमें अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में नाबाद 123 रन की पारी भी शामिल है। उन प्रदर्शनों ने चेन्नई सुपर किंग्स को उन्हें 1.8 करोड़ रुपए में चुनने के लिए प्रेरित किया, लेकिन उनके टीम साथी डेवोन कॉनवे के अंगूठे में चोट के कारण रवींद्र रुतुराज के साथ गायकवाड़ ओपनिंग कर सकते हैं। 

CWC 23 : विश्व कप में पहली फिफ्टी के बाद बोले उमरजई, इस फॉर्म को बरकरार  रखने की कोशिश करूंगा - i will try to carry this form into the next games azmatullah  omarzai-mobile

अजमतुल्लाह उमरजई : 

अफगानिस्तान के 23 वर्षीय सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के प्रतिस्थापन के रूप में गुजरात टाइटन्स के सेट-अप में फिट हो सकते हैं, जो अब मुंबई इंडियंस के कप्तान बन गए हैं और आंशिक रूप से घायल मोहम्मद शमी के स्थान पर उमरजई अच्छा विकल्प साबित हो सकत हैं। 

उन्होंने वनडे विश्व कप में अपनी सीम पोजिशन से सचिन तेंदुलकर को मंत्रमुग्ध कर दिया था, बैटिंग लाइन-अप में फ्लोटर बन सकते हैं और पावरप्ले में नई गेंद स्विंग करने वाले गेंदबाज बन सकते हैं। पल्लेकेले में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ नाबाद 149 रन की पारी भी उनकी बल्लेबाजी की साख को बढ़ाती है। 

IPL 2024 में धूम मचाएंगे ये युवा स्टार्स, एक ने ली है Dhoni के कोच  भट्टाचार्य से ट्रेनिंग - ipl 5 young stars sameer rizvi kumar kushagra  shubham dubey robin minz-mobile

कुमार कुशाग्र : 

चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स ने विस्फोटक विकेटकीपर-बल्लेबाज की सेवाओं के लिए प्रतिस्पर्धा की, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स ने अंततः कुशाग्र को 7.2 करोड़ रुपए में खरीदा। हालांकि पंत को बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में आईपीएल 2024 शुरू करने के लिए मंजूरी दे दी है, अगर वह शुरुआती दिनों में दस्ताने नहीं पहनते हैं, तो कुशाग्र कीपिंग की जिम्मेदारी लेने वाले पहले खिलाड़ियों में से हो सकते हैं।

एक बल्लेबाज जो निचले क्रम में लंबे छक्के मारने में सक्षम है और क्रिकेट निदेशक सौरव गांगुली सहित डीसी स्काउट्स को प्रभावित करता है, कुशाग्र ने इस साल जनवरी में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ भारत ए का प्रतिनिधित्व किया  जिससे आईपीएल नीलामी के बाद से क्रिकेट में उनकी लगातार वृद्धि हुई।