Sports

खेल डैस्क : अगर कागिसो रबाडा और हरप्रीत बराड़ को छोड़ दिया जाए तो सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ चिन्नास्वामी के मैदान पर खेले गए मुकाबले में पंजाब किंग्स की गेंदबाजी ही उनकी हार का कारण बनी। रबाडा और हरप्रीत ने 8 ओवरों में मिलकर 36 ही रन दिए थे और 4 विकेट भी लिए थे। लेकिन बाकी गेंदबाजों ने 11.2 ओवरों में ही 131 रन लुटा दिए। पंजाब को आखिरी ओवरों में दिनेश कार्तिक के अनुभव के आगे भी हार झेलनी पड़ी। कार्तिक अब डैथ ओवर्स ने 2022 के बाद 200 की स्ट्राइक रेट से 372 रन बना चुके हैं जो कि दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। फिलहाल जानें बेंगलुरु की जीत के कारण-

 

IPL 2024, Punjab Kings vs Royal challenger bangalore,  RCB vs PBKS, cricket news, IPL news, आईपीएल 2024, पंजाब किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर बैंगलोर, आरसीबी बनाम पीबीकेएस, क्रिकेट समाचार, आईपीएल समाचार


धवन की स्ट्राइक रेट : पंजाब के लिए सबसे बड़ी समस्या कप्तान शिखर धवन की स्ट्राइक रेट ही रही है। बेंगलुरु के खिलाफ मुकाबले में भी धवन ने 37 गेंदें लेकर सिर्फ 45 रन ही बनाए। इससे पंजाब बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच पाया। धवन आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वााले ओवरऑल दूसरे बल्लेबाज हैं लेकिन उनका गिरता स्ट्राइक रेट टीम पर बार बार भारी पड़ रहा है। 


सिराज-मैक्सवेल की किफायती गेंदबाजी : पंजाब किंग्स के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने से मोहम्मद सिराज और ग्लेन मैक्सवेल ने रोका। सिराज ने शुरूआत में बेयरस्टो का विकेट निकाला। इसके बाद मध्य ओवरों में मैक्सवेल ने खतरनाक नजर आ रहे प्रभसिमरण 25 और कप्तान शिखर धवन 45 को पवेलियन की राह दिखा दी। पंजाब को किसी प्लेयर द्वारा बड़ी पारी न खेलना अखर गया और टीम 176 रन ही बना पाई जोकि इस पिच पर चेज हो जाता है। 

 


विराट को रोक नहीं पाए : पंजाब ने लक्ष्य बचाते हुए अच्छी शुरूआत की थी। विराट जब एक छोर पर खड़े थे तो पंजाब के गेंदबाजों ने फाफ डु प्लेसिस 3, कैमरून ग्रीन 3 और ग्लेन मैक्सवेल 3 के जल्द विकेट निकाल दिए थे। लेकिन विराट का विकेट न ले पाना उन्हें महंगा पड़ गया। विराट ने धीरे धीरे अपनी पारी संवारी और स्कोर 130 तक पहुंचा दिया। इसके बाद लोअर ऑर्डर में कुछ अच्छी पारियों के कारण बेंगलुरु को जीत मिल गई। 


हर्षल पटेल का 19वां ओवर : बेंगलुरु को आखिरी 2 ओवरों में जीत के लिए 23 रन चाहिए थे। हर्षल की इस ओवर में दिनेश कार्तिक ने एक चौका और छक्का लगा दिया और ओवर में 13 रन दे दिए। इससे आखिरी ओवर में केवल 10 रन ही बचे थे। इसने बेंगलुरु के बल्लेबाजों से दबाव हटा दिया क्योंकि आखिरी ओवर में एक बड़ी हिट उनका काम आसान कर सकती थी। 


दिनेश कार्तिक की जादूई पारी : बेंगलुरु के लिए लक्ष्य इतना भी आसान नहीं था लेकिन मौके पर दिनेश कार्तिक ने जादूई पारी खेली। 19वें ओवर में जब गेंद हर्षल पटेल के हाथ में थी तो दिनेश ने एक चौका और एक छक्का लगाकर दबाव हटा दिया। इसके बाद अर्शदीप की अगली ओवरों में ही उन्होंने दो शॉट लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी। कार्तिक ने हर्षल और अर्शदीप के बाऊंसर को विकेट के पीछे खेलकर अपने अनुभव की उदाहरण दी। 

 

यह भी पढ़ें :- 

PBKS vs RCB : विराट कोहली का सुरक्षा घेरा टूटा, दो प्रशंसक मैदान में घुसे, छूए पैर

IPL 2024 : धोनी की बराबरी पर विराट, मैच जीतकर बोले- मुझे पता है मेरा नाम अब दुनिया...

IPL 2024 : डैथ ओवर के नए किंग बने दिनेश कार्तिक, बोले- मैं आज नियंत्रण में नहीं था लेकिन वहां...

PBKS vs RCB : हार पर बोले शिखर धवन- पहले छह ओवर में थोड़ा धीमा खेला

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
पंजाब किंग्स : शिखर धवन (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, प्रभसिमरन सिंह, सैम कुरेन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, शशांक सिंह, हरप्रीत बराड़, हर्षल पटेल, कैगिसो रबाडा, राहुल चाहर।
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, दिनेश कार्तिक, अनुज रावत (विकेटकीपर), अल्जारी जोसेफ, मयंक डागर, मोहम्मद सिराज, यश दयाल।

दोनों टीमों के लिए इम्पैक्ट प्लेयर्स
बेंगलुरु
: सुयश प्रभुदेसाई, महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, विजयकुमार विशक, स्वप्निल सिंह
पंजाब : अर्शदीप सिंह, रिले रोसौव, तनय त्यागराजन, हरप्रीत भाटिया, विदवथ कावेरप्पा