Sports

बेंगलुरु : लगातार चार मैचों में हार से आहत कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) बुधवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के खिलाफ यहां होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में अपना अभियान वापस पटरी पर लाने का प्रयास करेगा। दो बार के चैंपियन केकेआर ने अभी तक सात मैचों में से केवल दो में जीत दर्ज की है और वह सातवें स्थान पर काबिज है। इससे उसकी आगे की राह काफी कठिन हो गई है। 

केकेआर को बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। उसे नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर और ऑलराउंडर शाकिब अल हसन की कमी भी खल रही है। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ रविवार को खेले गए पिछले मैच में केकेआर के बल्लेबाजों को बड़े लक्ष्य के सामने अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत थी लेकिन उसके शीर्ष क्रम के बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर, कप्तान नितीश राणा और एन जगदीशन ने दबाव में अपने विकेट गंवाए। 

केकेआर अभी तक अदद सलामी जोड़ी नहीं तलाश पाया है। उसने अभी तक सुनील नारायण, जगदीशन, लिटन दास, जेसन रॉय और रहमानुल्लाह गुरबाज को सलामी बल्लेबाज के रूप में आजमाया है। पिछले मैच में जेसन रॉय और रिंकू सिंह ने अर्धशतक जमाए लेकिन इन दोनों के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया। आंद्रे रसेल भी फिनिशर की अपनी भूमिका में खरे नहीं उतर पाए। 

केकेआर के लिए उनकी फिटनेस भी चिंता का विषय है क्योंकि इस सत्र में वह अभी तक एक बार भी अपने कोटे के चारों ओवर नहीं कर पाए हैं। केकेआर ने इस सत्र के शुरू में आरसीबी को 81 रन से हराया था और वह उस मैच से प्रेरणा लेकर मैदान पर उतरेगा। आरसीबी का हालांकि पिछले मैच में राजस्थान रॉयल पर सात रन की जीत से मनोबल बढ़ा होगा और वह अपना विजय अभियान जारी रखने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। 

फाफ डुप्लेसी की अगुवाई वाली आरसीबी की टीम ने अभी तक सात में से चार मैच जीते हैं और वह पांचवें स्थान पर है। उसकी तरफ से कुछ खिलाड़ियों ने अभी तक इस सत्र में शानदार प्रदर्शन किया है। डुप्लेसी अभी बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं और उन्होंने विराट कोहली तथा ग्लेन मैक्सवेल के साथ उपयोगी साझेदारियां निभाई हैं। 

आरसीबी के लिए हालांकि यह चिंता का विषय होगा कि उसकी तरफ से अधिकतर रन इन तीनों बल्लेबाजों ने बनाए हैं जबकि बाकी बल्लेबाज बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे हैं। केकेआर के खिलाफ उसको मध्यक्रम के बल्लेबाजों से ही उपयोगी योगदान की उम्मीद रहेगी। उसके मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक, महिपाल लोमरोर, शाहबाज अहमद और सुयश प्रभुदेसाई जैसे बल्लेबाज हैं। 

गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में चल रहे हैं और उन्होंने आईपीएल के वर्तमान क्षेत्र में अभी तक सर्वाधिक विकेट लिए हैं। सिराज का वायने पर्नेल और हर्षल पटेल अच्छा साथ दे रहे हैं। श्रीलंका के स्पिनर वानिंदु हसरंगा के आने से टीम की गेंदबाजी को मजबूती मिली है। आरसीबी की टीम इस सत्र के शुरू में केकेआर के स्पिनरों के सामने लड़खड़ा गई थी। केकेआर के स्पिनर वरुण चक्रवर्ती, सुयश शर्मा और नारायण फिर से वही प्रदर्शन दोहराने की कोशिश करेंगे। 

टीम इस प्रकार है : 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : विराट कोहली (कप्तान), फाफ डु प्लेसिस, महिपाल लोमरोर, ग्लेन मैक्सवेल, शाहबाज़ अहमद, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सुयश प्रभुदेसाई, डेविड विली, वानिंदु हसरंगा, मोहम्मद सिराज, विजयकुमार वैशाक, हर्षल पटेल 

कोलकाता नाइट राइडर्स : एन जगदीसन (विकेटकीपर), जेसन रॉय, नितीश राणा (कप्तान), आंद्रे रसेल, रिंकू सिंह, सुनील नरेन, डेविड विसे, शार्दुल ठाकुर, सुयश शर्मा, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती 

समय : शाम 7.30 बजे से।