Sports

नई दिल्ली : चीन की खेलों की पोशाक निर्माता कंपनी ली निंग से ‘जनभावनाओं का सम्मान’ करते हुए करार तोडऩे के बाद भारतीय ओलिम्पिक संघ (आईओए) ने बुधवार को उम्मीद जताई कि वह इस महीने के आखिर तक अपने ओलिम्पिक दल के लिए नया किट प्रायोजन ढूंढने में सफल रहेगा।

आईओए ने मंगलवार को ली निंग को अपने आधिकारिक किट प्रायोजक से हटाने के बाद कहा था कि भारतीय खिलाड़ी 23 जुलाई से 8 अगस्त के बीच होने वाले टोक्यो ओलंपिक खेलों में बिना ब्रांड वाली पोशाक पहनकर उतरेंगे। लेकिन बुधवार को आईओए अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने कहा कि सीमित समय में नए प्रायोजक की तलाश जारी है।

IOA, Chinese company, Li Ning, Indian athletes, Jersey, Tokyo Olympics, Tokyo Olympics 2020,  भारतीय ओलिम्पिक संघ,

बत्रा ने कहा कि प्रक्रिया (नया प्रायोजक के तलाश की) प्रगति पर है लेकिन हमारे पास बहुत कम समय है। हम किसी पर भी दबाव नहीं बनाना चाहते हैं और उन्हें दबाव में नहीं लाना चाहते हैं। यह आपसी सहमति से होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस महीने के आखिर तक हम फैसला कर लेंगे कि हमारे खिलाड़ी बिना ब्रांड वाली पोशाक पहनकर जाएंगे या नहीं। पोशाक तैयार हैं और उन्हें जल्द से जल्द हमारे खिलाडिय़ों को सौंपना होगा।

भारत में ली निंग के उत्पादों के वितरक सनलाइट स्पोट्र्स ने कहा कि कंपनी ने वर्तमान समय में ‘देश में उतार—चढ़ाव वाली स्थिति को देखते हुए’ आईओए के फैसले को स्वीकार कर लिया है। आईओए महासचिव राजीव मेहता द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि सनलाइट स्पोट्र्स वर्तमान वैश्विक स्थिति और देश में उतार—चढ़ाव की स्थिति को समझता है तथा भारतीय ओलंपिक संघ को भारतीय ओलंपिक टीम की आधिकारिक खेल किट की व्यवस्था करने की अनुमति देने पर सहमत है। 

IOA, Chinese company, Li Ning, Indian athletes, Jersey, Tokyo Olympics, Tokyo Olympics 2020,  भारतीय ओलिम्पिक संघ,

आईओए ने पिछले सप्ताह खेल मंत्री किरेन रीजीजू की मौजूदगी में ली निंग की डिजाइन की गई ओलंपिक किट का अनावरण किया था जिसकी काफी आलोचना हुई थी क्योंकि पिछले साल लद्दाख में सैन्य संघर्ष के बाद चीनी कंपनियों का विरोध किया जा रहा है। पता चला है कि इसके बाद खेल मंत्री ने आईओए को कंपनी से नाता तोडऩे की सलाह दी। आईओए प्रमुख ने कहा कि ली निंग को प्रायोजक के रूप में हटाने का फैसला जनहित में किया गया।

बत्रा ने कहा कि मैं किसी कंपनी या किसी का नाम नहीं लेना चाहता हूं लेकिन मीडिया सहित तमाम पक्षों की आलोचना के बाद हमने यह फैसला किया। हमने यह फैसला जनभावना को ध्यान में रखकर किया। 

IOA, Chinese company, Li Ning, Indian athletes, Jersey, Tokyo Olympics, Tokyo Olympics 2020,  भारतीय ओलिम्पिक संघ,

आईओए प्रमुख ने इन रिपोर्टों को भी खारिज कर दिया कि भारत सहित नौ देशों को कोविड—19 के मामलों के बढऩे के कारण आयोजक तोक्यो ओलंपिक में भाग लेने से रोक सकते हैं। बत्रा ने कहा कि यह सब मीडिया की अटकलबाजी है। हमने इस संबंध में आईओसी (अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति) या आयोजकों से कुछ नहीं सुना है।

.
.
.
.
.