Sports

श्रीनगर : लीजेंड्स लीग क्रिकेट (LLC) के अंतिम चरण में भाग लेने के लिए पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी रविवार को श्रीनगर पहुंच गए है। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार नौ अक्टूबर से बख्शी स्टेडियम में होने वाली एलएलसी के लिए अधिकांश खिलाड़ी पहुंच गए है और श्रीनगर पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत किया गया। 

पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी मोहम्मद कैफ, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, हरभजन सिंह, सुरेश रैना, क्रिस गेल, रॉस टेलर, इयान बेल सहित 124 पूर्व अंतरराष्ट्रीय सितारे पहली बार कश्मीर में मैच खेलेंगे। वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्रिस गेल ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘हैलो श्रीनगर, यूनिवर्स बॉस शहर में है यूनिवर्स बॉस को देखने के लिए अपने टिकट बुक करें..आम श्रीनगर आपकी तलाश कर रहा है।' 

एक अधिकारी ने कहा कि बख्शी स्टेडियम श्रीनगर में मेगा क्रिकेट आयोजन के लिए सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि यह कश्मीर के लोगों के लिए लगभग 40 वर्षों में पहली बार स्टेडियम में आकर लाइव क्रिकेट एक्शन देखने का एक बड़ा अवसर है। 

कश्मीर में 38 साल बाद होगी क्रिकेट की वापसी 

श्रीनगर का बख्शी स्टेडियम लीजेंड्स लीग क्रिकेट (LLC) के लिए तैयार है और बुधवार से टूर्नामेंट शुरू होने के साथ ही 38 साल बाद संघर्षग्रस्त कश्मीर घाटी में एक बार फिर क्रिकेट की वापसी होगी। श्रीनगर ने अब तक अपने इतिहास में केवल दो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मेजबानी की है जिसमें पहला 1983 में और दूसरा मैच 1986 में खेला गया था। 

सन् 1989 में उग्रवाद भड़कने के कारण यह क्षेत्र अराजकता में डूब गया। अब शहर LLC के अंतिम चरण में 9 अक्टूबर से लगातार सात क्रिकेट मैचों की मेजबानी करेगा। यह एक टी20 क्रिकेट लीग है जिसमें हाल ही में संन्यास ले चुके महान क्रिकेटर शामिल हैं और जो इंडियन प्रीमियर लीग की तरह प्रसिद्ध हो रहा है। क्रिस गेल, सुरेश रैना, इरफान पठान, मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर और इयान बेल जैसे 124 खिलाड़ियों वाली छह टीमें सुरम्य घाटी में जुटेंगी।

क्रिकेटर भी कश्मीर में LLC के लिए उत्साहित 

लीग के सह-संस्थापक रमन रहेजा ने कहा, 'पिछले 40 वर्षों से यहां उच्च गुणवत्ता वाला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं हुआ है। तो यही विचार था। मैंने क्रिकेटरों से बात की और वे एलएलसी के लिए उत्साहित थे।' कश्मीर में पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच भारत और वेस्टइंडीज के बीच अक्टूबर 1983 में शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में आयोजित किया गया था और दूसरा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सितंबर 1986 में। दोनों ही मैच भारत हार गया था। उन्होंने कहा, 'इसका उद्देश्य 20 से अधिक देशों के क्रिकेटरों को घाटी में लाना है और यह ऐतिहासिक होने वाला है।'

1983 के मैच में काफी ड्रामा हुआ था, जब पुलिस ने पिच खोदने के आरोप में 17 लोगों को गिरफ्तार किया था जिनमें से कुछ बाद में 1989 में राज्य में सशस्त्र विद्रोह भड़कने के बाद उग्रवाद के शीर्ष कमांडर बन गए थे। इनमें प्रमुख रूप से शौकत बख्शी (जम्मू और कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के पूर्व जिला कमांडर), मुश्ताक-उल-इस्लाम (हिजबुल्लाह के पूर्व कमांडर) और उदारवादी अलगाववादी नेता शब्बीर अहमद शाह शामिल थे।