Sports

जकार्ता : विश्व चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता लक्ष्य सेन शुक्रवार को चीनी ताइपे के चाउ तिएन चेन से हारकर इंडोनेशिया मास्टर्स से बाहर हो गए। भारत को थॉमस कप में ऐतिहासिक जीत दिलाने वाली टीम का हिस्सा रहे 20 वर्षीय लक्ष्य को यहां इस्तोरा सेनायन में क्वाटर्र फाइनल में चाउ के खिलाफ 16-21, 21-12, 14-21 से हार का सामना करना पड़ा। यह चाउ की लक्ष्य पर लगातार दूसरी जीत थी। 

पिछले महीने थॉमस कप में दोनों खिलाड़ी आमने-सामने आए थे जहां लक्ष्य को 19-21, 21-13, 17-21 से हार मिली थी। मैच के पहले गेम में एक करीबी मुकाबला देखने को मिला, लेकिन चाउ ने लगातार तीन अंक हासिल कर 11-8 की बढ़त बनाई। लक्ष्य ने बराबरी करने की कोशिश की, लेकिन उनकी कुछ गलतियों से चाउ को मुफ्त अंक मिले, जिन्होंने तीन अंकों की बढ़त बनाए रखी। ताइपे शटलर ने चार गेम-पॉइंट तक पहुंच कर गेम को 21-16 पर समाप्त किया और मैच में 1-0 की बढ़त हासिल की। 

लक्ष्य ने दूसरे गेम में नियंत्रण हासिल करते हुए ब्रेक तक 11-5 की बढ़त बना ली। ब्रेक के बाद चाउ ने अपने उच्च तीव्रता वाले शॉट्स के साथ जवाबी कारर्वाई की, लेकिन लक्ष्य ने छह अंकों की बढ़त को कम नहीं होने दिया। भारतीय ने ताइपे के शटलर पर दबाव बनाये रखा और दूसरे गेम को आसानी के साथ 21-12 से जीत लिया। चाउ ने निर्णायक मुकाबले में हमलावर होते हुए तेजी से 7-3 की बढ़त बना ली। वह लक्ष्य पर मनोवैज्ञानिक दबाव डालने में सफल रहे और मध्य-खेल के ब्रेक तक छह अंकों के लाभ के साथ 11-5 पर पहुंच गए। 

दूसरे हाफ़ में लक्ष्य ने स्कोर बोर्ड पर अंतर को कम करने के लिए लगातार तीन अंक प्राप्त किए लेकिन चाउ ने आक्रामक खेल जारी रखते हुए बढ़त को 15-8 कर लिया। लक्ष्य ने मैच को गहराई तक ले जाते हुए निरंतर पॉइंट हासिल किए जिसमें एक चमत्कारी बचाव भी शामिल था। उन्होंने दो मैच अंक बचाए लेकिन यह उनको सुपर 500 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक नहीं पहुंचा सके और चाउ ने निर्णायक मुकाबला 21-14 से जीत लिया।