Sports

नई दिल्ली : इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला से पहले दो टूर मैचों के भारत के आग्रह पर सहमति जताई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि की है। बीसीसीआई सचिव जय शाह के सीधे ईसीबी के अध्यक्ष इयान व्हाटमोर और सीईओ टॉम हैरिसन के साथ फोन कॉल पर बात करने के बाद यह जानकारी सामने आई है। समझा जाता है कि टूर मैचों का शेड्यूल तैयार किया जा रहा है। ये मैच इस महीने के अंत में डरहम में होंगे, जहां भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज से पहले अपनी तैयारी करनी है।

दरअसल भारतीय टीम प्रबंधन और बीसीसीआई ने कुछ प्रथम श्रेणी मैचों की मांग की थी और ईसीबी से आग्रह किया था कि अगर दो टूर मैच संभव नहीं हैं तो कम से कम एक का आयोजन किया जाए। इस पर ईसीबी के एक प्रवक्ता ने कहा कि मेजबान बीसीसीआई के आग्रह पर काम कर रहा है। हम बीसीसीआई के अनुरोध के बारे में जानते हैं। उसने भारतीय पुरुष टेस्ट टीम की इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला से पहले तैयारी के हिस्से के रूप में एक काउंटी एकादश के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलने का आग्रह किया है। हम संचालन और कोरोना प्रोटोकॉल के माध्यम से काम कर रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम ये मैच आयोजित करने में सक्षम हैं और नियत समय में इसकी पुष्टि करेंगे।

उल्लेखनीय है कि ईसीबी ने इससे पहले कहा था कि इंग्लैंड में कोरोना प्रोटोकॉल, प्रतिबंधों और काउंटी टीमों की अनुपलब्धता के कारण टूर मैच संभव नहीं हैं। मौजूदा शैड्यूल के मुताबिक भारतीय टेस्ट टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद फिलहाल ब्रेक पर है और 14 जुलाई को डरहम में इकट्ठा होगी। उनका एक अगस्त तक अमीरात रिवरसाइड स्टेडियम में शिविर होना है, जिसके बाद वे 4 अगस्त से ट्रेंट ब्रिज में शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए नॉटिंघम जाएंगे। 

टूर मैचों के बारे में चर्चा डब्ल्यूटीसी फाइनल के बाद उस वक्त शुरू हुई जब भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट श्रृंखला से पहले अभ्यास मैचों की कमी पर निराशा व्यक्त की। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि हम यकीनन प्रथम श्रेणी मैच चाहते थे, जो मुझे लगता है कि हमें नहीं दिए गए हैं। मुझे नहीं पता कि इसके क्या कारण हैं, लेकिन हां, मुझे लगता है कि पहले टेस्ट के लिए तैयार होने के लिए हमारी तैयारी का समय पर्याप्त होगा।