Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : पाकिस्तान से मिली हार के बाद टीम इंडिया की निगाहें अब न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले मैच पर टिकी हुई हैं। भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 वर्ल्ड कप का मुकाबला दुबई में 31 अक्टूबर को खेला जाएगा। इस मैच में भारत अब अपनी सभी हार का बदला लेने के लिए मैदान पर उतरेगा। पाकिस्तान से हार के बाद भारतीय टीम ने अपनी कमर कसली है।

ऐसे में भारतीय किरकेटर्स सोशल मीडिया पर भारत को सपोर्ट करते हुए सोशल मीडिया पर चीयर कर रहे है। इसी के साथ साथ सोशल मीडिया पर बाउंस बैक ट्रेंड हो रहा है। चेतेश्वर पुजारा ने कू कर उत्सुकता जताई और अपने सर्वश्रेष्ठ 5 खिलाड़ियों के नाम का सुझाव दिए हैं। चेतेश्वर पुजारा ने कू पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा भारत का अगला मैच जल्द ही होने वाला है। निराशाजनक हार के बाद, मुझे यकीन है कि टीम मैदान पर उतरने और प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक होगी। मुझे लगता है जीत के लिए यह 5 खिलाड़ी महत्वपूर्ण होगे।

इसी तर्ज पर शुभमन गिल ने कू करते हुए लिखा हर परिस्थिति को पार करने का साहस और यकीन ही सही मायनों में बयां करता है। हमारे टीम को न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ होने वाले अगले मैच के लिए शुभकामनाएं। वहीं उमेश यादव ने भारतीय टीम के लिए लिखा कि भारत के लिए एक महत्वपूर्ण खेल चलो एक साथ आते हैं, जयकार करते हैं और लड़कों बनाम न्यूजीलैंड का समर्थन करते हैं। इसी कड़ी में कुलदीप यादव ने लिखा कि एक बुरा दिन इस टीम के मनोबल को प्रभावित नहीं करता है। हम आपकी जय-जयकार कर रहे हैं। चलो लड़कों। 
 
18 सालों से है जीत का इंतजार

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप से लेकर इस साल हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक ICC इवेंट्स के कुल 7 मुकाबले खेले गए हैं और 6 में कीवी टीम जीत दर्ज करने में सफल रही है। वहीं, एक मैच बारिश के चलते बेनतीजा रहा था। टी-20 WC में दोनों टीमों का सामना इस दौरान कुल दो बार हुआ और दोनों बार भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। 2007 के टी-20 WC में न्यूजीलैंड ने भारत को 10 रन और 2016 के टी-20 WC में 47 रनों से हराया था।  

2003 में मिली थी आखिरी जीत

2003 के वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने आखिरी बार न्यूजीलैंड को ICC के टूर्नामेंट में हराया था। इस मैच को भारत ने 7 विकेट से जीता था। इसके बाद भारत कभी भी बड़े टूर्नामेंट्स में कीवी टीम को नहीं हरा सका। 2019 के वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी न्यूजीलैंड की टीम ही थी, जिसने भारत को हराकर देश के वर्ल्ड कप जीतने के सपने को पलभर में तोड़ दिया था। बारिश के कारण दो दिन खेले गए सेमीफाइनल मैच में विलियम्सन एंड कंपनी ने भारत को 18 रनों से मात दी थी।

टी-20 रिकॉर्ड में भी भारत पीछे

भारत और न्यूजीलैंड के बीच ओवरऑल टी-20 क्रिकेट में कुल 16 मुकाबले खेले गए हैं और इसमें भी कीवी टीम सबसे ज्यादा 8 मैच जीतने में सफल रही, जबकि भारत सिर्फ 6 ही मुकाबले जीत सका। 2 मैच टाई रहे।