Sports

लंदन : न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज साइमन डूल (Simon Doull) ने पुरुष वनडे से पहले भारतीय टीम (Team india) पर तीखी टिप्पणी की। क्रिकेट विश्व कप से पहले कीवी गेंदबाज ने कहा कि भारतीय बल्लेबाज आंकड़ों पर आधारित क्रिकेट खेलने में अधिक रुचि रखते हैं और अक्सर अपने स्वयं के आंकड़ों के बारे में चिंतित रहते हैं। भारतीय टीम ने 1983 और 2011 का वनडे विश्व कप जीता है। 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप इस बार भारत में 8 अक्टूबर से होना है। बहरहाल, डूल ने कहा कि निडर क्रिकेट उनका मुद्दा है। वे पर्याप्त निडर क्रिकेट नहीं खेलते हैं। वे आंकड़ों पर आधारित क्रिकेट खेलते हैं और वे अक्सर अपने आंकड़ों को लेकर चिंतित रहते हैं। मेरे लिए यही एक ऐसा क्षेत्र है जिसके बारे में मैं उनकी बल्लेबाजी को लेकर चिंतित हूं।

 


डूल ने यह भी कहा कि कठिन परिस्थितियों में निडर होकर खेलने में भारत की असमर्थता ने उन्हें हाल के आईसीसी टूर्नामेंटों में निराश किया है। उनके पास सारी प्रतिभा है और अगर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी नहीं भी हैं तो उनमें से कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। लेकिन यह टूर्नामेंट के सही समय पर निडर क्रिकेट खेलने के बारे में है और मुझे लगता है कि पिछले कुछ विश्व कप में इसी बात ने उन्हें निराश किया है। डूल ने कहा कि भारतीय खिलाड़ी जोखिम नहीं लेते क्योंकि वे इस बात को लेकर बहुत चिंतित हैं कि क्या कहा जाएगा, क्या छपेगा या फिर उनसे टीम में उनके स्थान के लिए क्या पूछा जाएगा। 

Indian players, statistics, Simon Doull, cricket news, sports, Asia cup 2023, Cricket world cup 2023, भारतीय खिलाड़ी, आंकड़े, साइमन डूल, क्रिकेट समाचार, खेल, एशिया कप 2023, क्रिकेट विश्व कप 2023


इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन डूल के विचारों से सहमत थे। उन्होंने कहा कि दूसरी चीज़ जिस पर उन्हें काबू पाना होगा वह है दबाव। अब आप तर्क देंगे कि एक भारतीय क्रिकेटर हर वक्त दबाव में रहता तो बता दें कि भारतीय टीम ने 2011 (2013 चैंपियंस ट्रॉफी) के बाद से शायद ही कोई आईसीसी स्पर्धा जीती हो।  उन्होंने कहा- हम विश्व टी20 में एडिलेड में थे, जहां उन्होंने औसत से कम स्कोर बनाया। इंग्लैंड ने यह मुकाबला दस विकेट से जीता। 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी अच्छी पिच पर उन्होंने जोखिम नहीं लिया। जब दबाव होता है तब भी आपको निडर क्रिकेट खेलने की जरूरत होती है।

 

Indian players, statistics, Simon Doull, cricket news, sports, Asia cup 2023, Cricket world cup 2023, भारतीय खिलाड़ी, आंकड़े, साइमन डूल, क्रिकेट समाचार, खेल, एशिया कप 2023, क्रिकेट विश्व कप 2023


नासिर ने कहा कि भारत के लिए उन्हें जो एकमात्र चिंता दिखती है वह यह है कि उनके बल्लेबाज अपना हाथ नहीं घुमाते हैं और उनके गेंदबाज बल्ले से ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं। यदि आप उनके बल्लेबाजों को देखें, तो संभवतः उनमें जो कमी है, वह यह है कि उनके बल्लेबाज गेंदबाजी नहीं करते हैं और उनके गेंदबाज बल्लेबाजी नहीं करते हैं। इसलिए उनकी टीम के लिए सभी ऑलराउंडरों वाली इंग्लैंड या सभी ऑलराउंडरों वाली ऑस्ट्रेलिया के साथ रहना एक अलग स्थिति है।

 


इंगलैंड को 2019 का क्रिकेट विश्व कप दिलाने वाले कप्तान इयोन मोर्गन ने कहा कि घरेलू परिस्थितियों में खेलने से भारत को अन्य टीमों पर भारी बढ़त मिलेगी, लेकिन उन्हें निडर होकर खेलना होगा और बाहरी शोर से दूर रहना होगा। उन्होंने कहा कि मुझे याद है कि भारत ने पिछली गर्मियों में यहां का दौरा किया था। राहुल द्रविड़ ने कोच के रूप में अपनी शुरुआती प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि हम निडर क्रिकेट खेलना चाहते हैं। उन्हें एडिलेड में यह सही नहीं लगा, लेकिन घरेलू परिस्थितियां आपको एक निश्चित स्तर का आराम और आदत देती हैं।