Sports

नई दिल्लीः ओलंपिक में लगातार दो बार व्यक्तिगत पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी पहलवान सुशील कुमार आठ साल बाद राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियननशिप में भाग लेने लौट रहे हैं और इसके साथ ही उन्होंने कुश्ती लीग को भी अपना लक्ष्य बना रखा है। सुशील इंदौर में 15 से 18 नवंबर तक आयोजित होने वाली राष्ट्रीय चैंपियननशिप में रेलवे की ओर से भाग लेंगे। सुशील आखिरी बार 2009 में राष्ट्रीय चैंपियनशिप में खेले थे। सुशील का 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के बाद यह पहला टूर्नाममेंट होगा।  

प्रतियोगी स्तर पर उतरने के लिए पूरी तरह तैयार हूं
भारत के सबसे बड़े पहलवान सुशील एक सप्ताह तक जॉर्जिया में ट्रेनिंग करने के बाद दिल्ली लौटे हैं और राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए उनकी तैयारियां जोरों पर हैं। सुशील ने राष्ट्रीय चैंपियनशिप में ताल ठोकने की पुष्टि करते हुए कहा कि मैं इस समय शारीरिक और मानसिक रूप से अपनी सर्वश्रेष्ठ लय पा चुका हूं और प्रतियोगी स्तर पर उतरने के लिए पूरी तरह तैयार हूं। सुशील ने साथ ही कहा कि उन्हें विश्वास है कि कुश्ती प्रेमी पहले उन्हें राष्ट्रीय चैंपियननशिप में और फिर प्रो रेसलिंग लीग में एक नए उत्साह से खेलते हुए देखेंगे।  

सुशील 2009 में राष्ट्रीय चैंपियनशिप में 66 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में खेले थे लेकिन इस बार वह 74 किलोग्राम वर्ग में उतरेंगे जो उनका नया वजन वर्ग है। इस बार राष्ट्रीय चैंपियननशिप में रेलवे की दो टीमें भाग लेंगी। 74 किलो वजन में ए टीम में प्रवीण राणा का और बी टीम में दिनेश का चयन किया गया था। सुशील के इस प्रतियोगिता में उतरने की घोषणा के बाद दिनेश कुमार ( उत्तर मध्य रेलवे )और सुशील ( उत्तर रेलवे )के बीच शनिवार को ट्रायल आयोजित किया गया, जहां दिनेश ने सुशील को वॉकओवर दे दिया।