Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और पाकिस्तान के मैच पर दोनों देशों के क्रिकेट प्रशंसकों की निगाहें लगी रहती हैं। फैंस इस प्रतिस्पर्धा को देखने के लिए लंबे समय का इंतजार करते हैं। इस साल भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप के दौरान दो बार भिड़ंत हो चुकी और अब इसी साल तीसरी बार भारत और पाकिस्तान के बीच टी-20 विश्व कप में महा-मुकाबला होने जा रहा है। भारत और पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया में होने जा रहे टी-20 विश्व कप में आमने-सामने होंगे और भारत अपने पहले ही मुकाबले में 23 अक्तूबर को मेलबर्न में पाकिस्तान का सामना करेगा। इस महा-मुकाबले से पहले पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज ऑल-राउंडर शाहिद अफरीदी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के दौर में भारत ने पाकिस्तान को साइड में रख दिया था, लेकिन हाल के दिनों में सब कुछ बदल गया है।

अफरीदी ने कहा, "अगर आप भारत की टीम को देखें तो पिछले कुछ अरसे में, यानी कि धोनी के दौर में अगर आप देखे तो उन्होनें अपनी अप्रोच को चेंज कर दिया। उन्होंने पाकिस्तान टीम को...वो जो पाकिस्तान-भारत होता था वो खत्म कर दिया था, क्योंकि भारत लगातार जीते जा रहा था। उनके नजरिए से पाकिस्तान टीम जीरो थी। भारत ने अपनी सोच बदली। भारत ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका ... उस लेवल पर उनके जो टॉप बैट्समैन थे, उन्होंने उनके साथ मुकाबला करना शुरू कर दिया था। भारत ने पाकिस्तान को, सॉरी टू से, साइड में रख दिया था, लेकिन पर अब वो चीज वापस आ रही है और बिल्कुल वापस आएगी। अप्रोच बहुत महत्वपूर्ण चीज है और वो ये तय करता है कि आप अपने-आप को किस लेवल पर रखना चाहते हैं।"

अफरीदी ने आगे कहा, "जब भारत पाकिस्तान के खिलाफ जीत की होड़ में था। उनकी मुलाकात को "ब्लॉकबस्टर" और "हाई-ऑक्टेन" मैच के रूप में सम्मानित किए जाने के बावजूद, पाकिस्तान पर भारत के भारी प्रभुत्व ने इसे एकतरफा प्रतिद्वंद्विता में बदल दिया, खासकर विश्व कप मैचों में। लेकिन हाल के दिनों में परिदृश्य बदल गया है, कम से कम पिछले 12 महीनों में और मुझे लगता है कि यह सब बाबर आजम के नेतृत्व वाली पाकिस्तान टीम के दृष्टिकोण के कारण हुआ है।"

गौर हो कि पिछले साल अक्टूबर तक, पाकिस्तान ने भारत को विश्व कप के किसी भी मैच में नहीं हराया था। भारत ने वनडे विश्व कप के 7 मैचों में और टी-20 विश्व कप के 5 मैचों में पाकिस्तान को मात दे कर अपना अनडिफ्टिड का टाइटल कायम रखा था, लेकिन 2021 टी 20 विश्व कप में, पाकिस्तान ने विश्व कप मैच में भारत के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज की और पिछले महीने एशिया कप में अपने दो मैचों में से एक मैच फिर से भारत को हराने में कामयाब रहा था।