Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे विश्व कप 2023 का 12वां मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा। चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में लगातार आठवीं जीत के लिए रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम के कंधों पर मैदान पर मौजूद करीब एक लाख दर्शकों के साथ ही टीवी और मोबाइल स्क्रीन से चिपके करोड़ों प्रशंसकों की उम्मीदों को बोझ भी होगा। महा मुकाबले के चश्मदीद गवाह बनने के लिए क्रिकेट के दीवाने अहमदाबाद के होटल, रेस्तरां, गेस्ट हाउसों में जम चुके हैं। एक दिवसीय मुकाबलों की बात की जाए तो पाकिस्तान के पक्ष में भारत की तुलना में ज्यादा जीत आई हैं मगर विश्व कप में पाकिस्तान को भारत के खिलाफ अब तक हार का ही सामना करना पड़ा है। आइए मैच से पहले जरूरी बातों पर नजर डाल लेते हैं -

हेड टू हेड 

कुल मैच - 134
भारत - 56 जीत
पाकिस्तान - 73 जीत
नोरिजल्ट - 5 

पिछले पांच नतीजे 

भारत - 4 जीत
पाकिस्तान - एक जीत

घरेलू मैदान पर जीत

भारत - 11 जीत
पाकिस्तान - 17 जीत
भारतीय धरती पर भी पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ 19 मैच जीते हैं। 

पिच रिपोर्ट 

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आयोजित विश्व कप 2023 की एकमात्र प्रतियोगिता में गेंदबाजों को संघर्ष करते देखा गया। यह मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच था। पहले बल्लेबाजी करते हुए जोस बटलर की टीम ने 50 ओवर में 282 रन बनाए। लेकिन, कीवी टीम ने केवल 36.2 ओवर में लक्ष्य का पीछा करके एक बड़ी जीत हासिल कर ली। विकेट में गेंदबाजों के लिए कुछ खास नहीं था खासकर दूसरी गेंदबाजी करने वाली टीम के लिए। परंपरागत रूप से आयोजन स्थल पर तेज गेंदबाजों के लिए कुछ मदद मिल सकती है, खासकर रोशनी के नीचे लेकिन इस बार ऐसा नहीं लग रहा है। 

भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले के लिए पिच उसी तरह काम करने की संभावना है जैसा कि इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड मुकाबले में हुआ था  जो दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिए फायदेमंद होगी। 

मौसम 

दिन के दौरान आसमान में सूरज की रोशनी और बादलों का मिश्रण देखने की संभावना है। बारिश की केवल 1% संभावना है। दिन के दौरान बादल का आवरण लगभग 14% है। रात में बादल घटकर सिर्फ 2% रह जाएंगे। इसलिए जहां तक मौसम का सवाल है तो प्रशंसक और खिलाड़ी 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बिना किसी रुकावट के मुकाबले की उम्मीद कर सकते हैं। 

ये भी जानें 

रोहित शर्मा ने इस साल खेले गए वनडे मैचों में पावरप्ले में 23 छक्के लगाए हैं। पाकिस्तान ने अपने पिछले 20 वनडे मैचों में पावरप्ले चरण में एक भी छक्का नहीं लगाया है। 
विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ 8 विश्व कप [ODI + T20] मैचों में केवल एक बार 50 से कम के स्कोर पर आउट हुए हैं। वह 2011 की बात है। 
साल 2000 से पाकिस्तान का भारत के अंदर और उसके खिलाफ एकदिवसीय मैचों में 9-7 का आमने-सामने का रिकॉर्ड है। 

संभावित प्लेइंग 11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन/ शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज

पाकिस्तान : अब्दुल्ला शफीक, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हसन अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ