Sports

खेल डैस्क : न्यूजीलैंड को लंबे अर्से बाद भारतीय धरती पर टेस्ट सीरीज जितवाने में स्पिनर मिशेल सैंटनर (Mitchell Santner) की मुख्य भूमिका रही। उन्होंने मैच में 13 विकेट लिए और मजबूत भारतीय बल्लेबाजी को ध्वस्त कर दिया। सैंटनर ने बतौर विदेशी गेंदबाज भारत में तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया। इससे पहले 1980 में इंग्लैंड के इयान बॉथम ने मुंबई टेस्ट के दौरान 13 विकेट लिए थे। सैंटनर अब लिस्ट में तीसरे स्थान पर आ गए हैं। देखें आंकड़े-

 

IND vs NZ Test Series, Mitchell Santner, Cricket news, sports, india vs new zealand, भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज, मिशेल सैंटनर, क्रिकेट समाचार, खेल, भारत बनाम न्यूजीलैंड

 

भारत के विरुद्ध भारत में 1 टेस्ट मैच में सर्वाधिक विकेट 
14/225 - अजाज पटेल, मुंबई, 2021
13/106 - इयान बॉथम, मुंबई, 1980
13/157 - मिशेल सैंटनर, पुणे, 2024

 

 

अपने यादगार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच बने मिशेल सैंटनर ने कहा कि मैं कोई अलग गेंदबाजी नहीं की। उस विकेट पर यह सबसे अच्छा तरीका था। हम बस रुके हुए थे। लगातार 20 ओवर करना आसान नहीं होता। मुझे लगता है कि इस तरह की स्थिति में आपको बस चलते रहना चाहिए। जब भी मुझे विकेट मिला तो थोड़ा बेहतर महसूस हुआ। टीम के लिए योगदान देकर अच्छा लगा। यहां सीरीज जीतना बहुत कठिन है। जाहिर तौर पर हमारे लिए बहुत सुखद है। जब भी आप विकेट लेते हैं तो आप आत्मविश्वास महसूस करते हैं। गति में थोड़े बदलाव के साथ गेंद को हर समय एक ही स्थान पर उतारना यहां जरूरत थी।

 

बता दें कि पुणे टेस्ट से पहले सैंटनर ने 28 टेस्ट में 54 विकेट लिए थे। उन्होंने कभी भी एक पारी में तीन से ज़्यादा विकेट नहीं लिए थे। एशिया में सात टेस्ट में उनका औसत 53.29 रहा, लेकिन उन्होंने अकेले ही मैच को न्यूजीलैंड के पक्ष में कर दिया। अब उनके नाम पर 29 टेस्ट में 36 की औसत के साथ 67 विकेट हो गए हैं।
 

 

ऐसा रहा पुणे टेस्ट

- न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए ड्वेन कॉनवे के 76, रचिन रवींद्र के 105 गेंदों पर 65 रनों की बदौलत 259 रन बनाए। जवाब में अश्विन 64 रन देकर 3 तो वाशिंगटन सुंदर ने 59 रन देकर 7 विकेट लेने में सफल रहे।

- यशस्वी जायसवाल 20, शुभमन गिल 30 तो रविंद्र जडेजा 38 रन ही बना पाए और भारतीय टीम 156 रन ही बना पाई। मिचेल सेंटनर ने 53 रन देकर 7 विकेट लीं। भारत 103 रन से पिछड़ा।

- दूसरी पारी में कप्तान टॉम लैथम ने 86, टॉम ब्लंडल ने 41 तो ग्लेन फिलिप्स ने 48 रन बनाए और स्कोर 255 तक ले गए। भारत को 359 रन का लक्ष्य मिला। भारत की ओर वाशिंगटन ने 4 तो जडेजा ने 3 विकेट लिए।

- दूसरी पारी में भारतीय टीम 245 रन ही बना पाई और 113 रन से मुकाबला गंवा दिया। जायसवाल ने दूसरी पारी में 77 तो रविंद्र जडेजा ने 42 रन बनाए। सेंटनर दूसरी पारी में 6 विकेट लेने में सफल रहे। 

 
दोनों टीमों की प्लेइंग-11 
भारत :
यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जड़ेजा, वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह 
न्यूजीलैंड : टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉनवे, विल यंग, ​​रचिन रविंद्र, डेरिल मिशेल, टॉम ब्लंडेल (विकेट कीपर), ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, एजाज पटेल, विलियम ओरोर्के