Sports

लंदन : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारत की दिल दहला देने वाली हार के बाद सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने प्रशंसकों के लिए एक संदेश साझा किया। डब्ल्यूटीसी फाइनल में गिल अपनी बल्लेबाजी कम और विवादित तरीके से कैच आउट होने के कारण अधिक सुर्खियों में रहे जिस कारण भारतीय फैंस ने अंपायर की आलोचना भी की। 

भारत को बल्ले और गेंद के साथ अपनी संयुक्त विफलताओं पर ऑस्ट्रेलिया से फाइनल मैच में 209 रन से हार का सामना करना पड़ा और लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने के बावजूद खिताब से दूर रह गए। इससे पहले भारत को 2021 में उद्घाटन संस्करण में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। 

हार के बाद शुभमन गिल ने भारतीय टीम की एक तस्वीर के साथ ट्विटर पर मैसेज लिखा, 'खत्म नहीं हुआ।' 

गिल भारत की चौथी पारी में एक बड़ी पारी के लिए तैयार लग रहे थे लेकिन विवादास्पद और व्यापक रूप से बहस वाले फैसले ने उन्हें बड़ी पारी से वंचित कर दिया। ओवल में चौथे दिन जब भारत ने 444 रनों का पीछा करने के लिए एक मजबूत शुरुआत की तो गिल को टीवी अंपायर रिचर्ड केटलबोरो द्वारा आउट घोषित कर दिया गया। तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड ने गिल को गेंद डाली जो ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन ने एक हाथ से बाईं और डाइव लगाकर पकड़ी। हालांकि ऐसा लग रहा था जैसे गेंद जमीन से लगी है।

भारत के सलामी बल्लेबाज अपने मैदान पर डटे रहे क्योंकि मैदानी अंपायरों ने इस मामले को टेलीविज़न अंपायर के पास भेज दिया। कई कोणों से टेलीविजन रीप्ले निर्णायक रूप से यह निर्धारित नहीं कर सके कि कैच साफ-साफ लिया गया था या नहीं। ऐसा प्रतीत होता है कि गेंद ग्रीन की उंगलियों के नीचे आने से पहले ही सतह को छू चुकी थी। हालांकि अब सॉफ्ट-सिग्नल नियम के साथ टेलीविजन अंपायर ने अंततः ग्रीन के पक्ष में फैसला सुनाया। खेल के मैदान से धीरे-धीरे छटपटाते हुए गिल क्षण भर के लिए अविश्वास में खड़े हो गए। 

कप्तान रोहित शर्मा भी इस फैसले से संतुष्ट नजर नहीं आए जिससे भारत के लिए पतन शुरू हो गया क्योंकि उन्होंने जल्द ही कप्तान और पुजारा को खो दिया। कैमरन ग्रीन ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'उस समय मुझे निश्चित रूप से लगा कि मैंने इसे पकड़ लिया है। मुझे लगता है कि इस समय की गर्मी में मैंने सोचा कि यह साफ था और इसे फेंक दिया और जाहिर तौर पर इसमें कोई संदेह नहीं दिखा। फिर इसे तीसरे अंपायर (केटलबोरो) पर छोड़ दिया गया और वह सहमत हो गया।