Sports

खेल डैस्क :  गुवाहाटी के मैदान पर दर्शकों को एक बार फिर से ग्लेन मैक्सवेल का जादू देखने को मिला। ऑस्ट्रेलियाई टीम जब 68 रन पर तीन विकेट गंवाकर खेल रही थी तो मैक्सवेल ने आते ही ताबड़तोड़ शॉट लगाए और अपनी टीम को जीत दिला दी। मैक्सवेल ने 47 गेंदों पर शतक लगाया। यह टी20 इंटरनेशनल में उनका चौथा शतक रहा। यही नहीं, उन्होंने अपने 100वें टी20 मुकाबले में शतक लगाया। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतने के बाद टीम इंडिया को बल्लेबाजी के लिए बुलाया था। जायसवाल (6) और ईशान (0) के जल्द विकेट गिर जाने के बाद गायकवाड़ और सूर्यकुमार यादव ने टीम को 222 रन तक पहुंचा। गायकवाड़ शतक लगाने में सफल रहे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया को मैक्सवेल, ट्रेविस हेड और मैथ्यू वेड का सहारा मिला और उन्हें पांच विकेट से जीत मिली। ऑस्ट्रेलिया अब इस जीत के साथ पांच टी20 मैचों की सीरीज में 2-1 से बनी हुई है।

 

यह भी पढ़ें:-  बल्लेबाजी में Hit, गेंदबाजी में Flop रहे ग्लेन मैक्सवेल, गायकवाड़ ने दिखाई हर गेंद को बाऊंड्री की राह

 

 

इससे पहले जायसवाल और गायकवाड़ टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करने आए थे। जायसवाल 6 तो ईशान किशन 0 पर ही आऊट हो गए। लेकिन इसके बाद गायकवाड़ और सूर्यकुमार यादव ने स्कोर आगे बढ़ाया। सूर्यकुमार ने 29 गेंदों पर 5 चौके और 2 छक्कों की मदद से 39 रन बनाए। गायकवाड़ ने फिर तिलक वर्मा के साथ साझेदारी करते हुए स्कोर 100 से पार पहुंचाया। इसके बाद ऋतुराज ने अकेले ही ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की पिटाई शुरू कर दी और स्कोर 180 पार ले गए।

 

यह भी पढ़ें:- शानदार शतक : ऋतुराज गायकवाड़ के लिए खास है 28 नवंबर का दिन, दिग्गजों ने दी बधाइयां

 


गायकवाड़ ने 52 गेंदों पर 11 चौके और 5 छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया। इसके अलावा तिलक वर्मा ने एक छोर संभालते हुए 24 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 31 रन बनाए। गायकवाड़ ने मैक्सवेल द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर में 30 रन बनाकर स्कोर 222 पर ला खड़ा किया। गायकवाड़ ने 57 गेंदों पर 13 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 123 रन बनाए।

 

 

यह भी पढ़ें:- मुकेश कुमार की हल्दी सेरेमनी की Video आई बाहर, दिव्या से करने जा रहे हैं शादी

 

जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने तेजतर्रार शुरूआत की। ट्रेविस हेड ने शुरूआती 4 ओवर में ही स्कोर 40 पार लगा दिया था। लेकिन पांचवें ओवर में अर्शदीप ने वापसी करते हुए एरोन हार्डी को पवेलियन की राह दिखा दी। हार्डी ने 12 गेंदों पर 16 रन बनाए। इसके बाद ट्रेविस हेड ने जोश इंगलिस के साथ मिलकर भारतीय गेंदबाजों की खूब पिटाई की। एक समय जब ऐसा लग रहा था कि ट्रेविस शतक की ओर बढ़ रहे हैं तो आवेश खान ने स्ट्राइक की और छठे ओवर में ही उन्हें पवेलियन की राह दिखा दी। ट्रेविस ने 18 गेंदों पर 8 चौकों की मदद से 35 रन बनाए। इसके बाद रवि बिश्नोई ने आते ही जोश को बोल्ड कर दिया।

 

यह भी पढ़ें:- मुकेश कुमार शादी के लिए टीम से हटे, Deepak Chahar की हुई टीम इंडिया में वापसी

 

 

हालांकि इसके बाद मैक्सवेल और मार्कोस स्टोइनिस ने बल्ला थाम लिया। मैक्सवेल ने प्रसिद्ध कृष्णा के एक ओवर से 23 रन निकाले लेकिन अगले 4 ओवरों में दोनों रन बनाने के लिए जूझते दिखे। बने प्रैशर का फायदा अक्षर पटेल ने उठाया और स्टोइनिस (17) को सूर्यकुमार के हाथों आऊट करवाकर ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दे दिया। इसके बाद बिश्नोई ने वापसी करते हुए टिम डेविड को आऊट कर दिया। डेविड अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे। लेकिन इसके बाद मैक्सवेल और मैथ्यू वेड ने जोड़ी जमाई और मैच को रोमांचक मोड़ पर ले गए। ऑस्ट्रेलिया को अंतिम ओवर में 21 रन चाहिए थे ऐसे समय में मैक्सवेल ने बड़े शॉट लगाकर सांसें बढ़ा दीं। अंतिम 2 गेंदों पर जब ऑस्ट्रेलिया को 6 रन की जरूरत थी तब मैक्सवेल ने  लगातार दो चौके लगाकर अपना शतक तो पूरा किया ही साथ ही अपनी टीम को 5 विकेट से जीत दिला दी।


 

टीमों की प्लेइंग-11

भारत : यशस्वी जयसवाल, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, अवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा
ऑस्ट्रेलिया : ट्रैविस हेड, आरोन हार्डी, जोश इंगलिस, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर/कप्तान), नाथन एलिस, जेसन बेहरेनडॉर्फ, तनवीर सांघा, केन रिचर्डसन