Sports

विशाखापत्तनम : भारतीय टीम आज यहां पहले ट्वेंटी-20 मैच से आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला की शुरूआत करेगी जिसके जरिए वह इंग्लैंड जाने वाली विश्व कप टीम के लिए बचे अंतिम कुछ उपलब्ध स्थानों पर मुहर लगाना चाहेगी। टीम इंडिया के लिए यह सीरीज विश्व कप के लिए ड्रैस रिहर्सल का काम करेगी क्योंकि कोहली विश्व कप से पहले अंतिम आकलन करना चाहेंगे। पिछले कुछ समय से जूझ रही आस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ सात मैचों की श्रृंखला में दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय और पांच एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच शामिल है और 30 मई से इंग्लैंड एवं वेल्स में शुरू होने वाले विश्व कप से पहले यह भारत की अंतिम अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला होगी।

IND vs AUS Kohli-Dhoni makes practice to beat Kangaroo Team
बता दें कि वर्ष 2016 में भारत ने महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से अंतिम जीत दर्ज की थी और इस बार कोहली की टीम स्कोर 2-0 करना चाहेंगे। 

19 टी-20 मैच खेले हैं एक-साथ भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने
06 मैच ऑस्ट्रेलिया टीम ने जीते
02 मैच बेनतीजा खत्म हुए 
11 मैच जीते भारत ने
आस्ट्रेलिया में पिछली सीरीज 1-1 से बराबर रही थी

इन 3 क्रिकेटरों पर रहेगी नजर, जो जीता खेलेगा विश्वकप
टीम में ज्यादातर खिलाडिय़ों के स्थान सुनिश्चित हैं, केवल दो स्थान ही ऐसे हैं जिसके लिए विराट कोहली और रवि शास्त्री इन दो टी-20 मैच से विश्व कप टीम के दावेदारों के प्रदर्शन को देखना चाहेंगे...

रिषभ पंत : धोनी के उत्तराधिकारी माने जा रहे पंत पर चयनकर्ताओं ने भरोसा दिखाया है। विश्व कप की दावेदारी पेश करने के लिए यह उनके पास आखिरी मौका होगा। वैसे भी जिस फॉर्म में पंत चल रहे हैं, उनके लिए टीम इंडिया में जगह बनाना मुश्किल बात नहीं होगी। वह सबके फेवरेट बने हुए हैं।
Sports

विजय शंकर : पीठ की चोट के कारण टीम इंडिया से बाहर हुए हाॢदक पंड्या की अनुपस्थिति का विजय शंकर फायदा उठा सकते हैं। विजय बल्ले और गेंद दोनों से धमाल मचाने के काबिल हैं। अगर वह टी-20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हैं तो वह भी विश्व कप के दावेदारों में सबसे ऊपर आ जाएंगे।
Sports

दिनेश कार्तिक : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 टी-20 मैच में दमदार प्रदर्शन कर कार्तिक वल्र्ड कप की टिकट कटा सकते हैं। हालांकि वह वनडे टीम से बाहर है लेकिन अगर तमिलनाडु के इस खिलाड़़ी ने टी-20 में कमाल दिखा दिया तो अनुभव के कारण वह रिषभ पंत और विजय शंकर पर भारी पड़ते हुए दिखेंगे।

dinesh karthik image


जसप्रीत बुमराह पर रहेगी बराबर नजर
Sports
भारत के नंबर एक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की वापसी से गेंदबाजी विभाग में मजबूती आएगी जो न्यूजीलैंड के खिलाफ थोड़ा फीका लगा था। बुमराह टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 विकेट पूरे करने से केवल दो विकेट दूर हैं और यह उपलब्धि सिर्फ रविचंद्रन अश्विन के नाम है जो अभी टीम से बाहर चल रहे हैं। लेग ब्रेक गेंदबाज मयंक मार्कंडेय भी टीम में हैं। भारतीय टीम के अपनी परखी जोड़ी युजवेंद्र चहल और कृणाल पंड्या के साथ ही उतरने की संभावना है जिन्होंने हाल के समय में घरेलू टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि खेल के इस छोटे प्रारूप में भारतीय टीम का प्रदर्शन निरंतर नहीं रहा है, टीम को हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 1-2 से हार मिली थी।

फिंच पर रहेगी जिम्मेदारी
Sports
आरोन फिंच की टीम ने 3 महीने पहले भारत के खिलाफ अंतिम श्रृंखला के बाद से टी-20 मैच नहीं खेला है लेकिन उनके 6 खिलाड़ी बिग बैश लीग में खेलकर यहां पहुंचे हैं। बीबीएल फाइनल 17 फरवरी को खेला गया, जिसके प्लेयर ऑफ द टूर्नामैंट डार्सी शार्ट ने इस सत्र में होबार्ट हरिकेन्स के लिए 15 मैच में 53.08 के औसत से 637 रन जोड़े। वहीं केन रिचर्डसन गेंदबाजी में सबसे ऊपर रहे, जिन्होंने कुल 24 विकेट हासिल किए।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बढिय़ा प्रदर्शन करते हैं विराट
IND vs AUS Kohli-Dhoni makes practice to beat Kangaroo Team
कोहली भी 2018 में शानदार प्रदर्शन के बाद रन जुटाना चाहेंगे, उन्होंने साल का अंत सभी प्रारूपों के 38 मैचों में 2735 रन बनाकर किया था। उन्होंने वनडे में 14 पारियों में 133.55 के लाजवाब औसत से 1202 रन बनाए थे और उन्होंने अपने स्कोर को छह बार शतक में और तीन बार अर्धशतकों में बदला था। आस्ट्रेलिया के खिलाफ 13 टी20 में उनका औसत 61 रन रहा है, जिसमें से पांच अर्धशतक रहे हैं।

टीम इस प्रकार है
भारत :
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश काॢतक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), कृणाल पंड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल और मयंक मार्कंडेय।

ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), डार्सी शार्ट, पैट कमिंस, एलैेक्स कारे, जैसन बेहरेनडोर्फ, नाथन कूल्टर नाइल, पीटर हैंड्सकोंब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लियोन, ग्लेन मैक्सवेल, जाय रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस, एशटन टर्नर और एडम जम्पा।