Sports

जालन्धर : पाकिस्तान में हुए चुनाव के दौरान पूर्व क्रिकेटर इमरान खान बहुमत लेकर प्रधानमंत्री बनने की तैयारियां कर रहे हैं। इमरान के प्रधानमंत्री बनने बाबत कहा जा रहा है कि वह ऐसे पहले प्रधानमंत्री होंगे जो क्रिकेट खेलते आए हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि यह जानकारी सही नहीं है। इमरान खान का यह रिकॉर्ड बनाने से पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पहले ही अपने नाम कर चुके हैं। बता दें कि नवाज शरीफ भी क्रिकेटर रह चुके हैं। उन्होंने 1973/74 में रेलवे के लिए खेलते हुए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स के खिलाफ प्रथम श्रेणी मैच खेले थे। इस मैच में वह अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे। अकेले नवाज शरीफ ही नहीं बल्कि चार और ऐसे प्रधानमंत्री भी हैं जो जवानी में प्रोफेशनल स्तर तक क्रिकेट खेलते थे। 
PunjabKesari

कामिसिस मारा
PunjabKesari
फिजी के कामिसिस मारा 1970 से 1992 तक देश के प्रधानमंत्री रहे। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट के दो मैच भी खेले हैं। उन्होंने फिजी के साथ खेलते हुए ओटागो और कैंटरबरी के खिलाफ दो प्रथम श्रेणी मैच खेले थे। इन्होंने 21.33 की औसत से उन्होंने 64 रन बनाए। 44 रन उनका बेस्ट स्कोर रहा। गेंदबाजी में भी उन्होंने हाथ आजमाया। उनके नाम पर 17.12 की औसत के साथ 8 विकेट भी दर्ज हैं। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/77 रहा है। बता दें कि कामिसिस 1993 से 2000 तक राष्ट्रपति भी रहे थे।

फ्रांसिस बेल
PunjabKesari
सिर्फ 20 दिन के लिए न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री बनने वाले फ्रांसिस बेल भी क्रिकेट खेल चुके हैं। उन्होंने वेलिंगटन के लिए साल 1870 में दो प्रथम श्रेणी मैच खेले थे। बेल ने 10 से 30 मई 1925 तक देश के प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाला था। 

एलेस डगलस होम
PunjabKesari
ब्रिटेन के 1963 से 1964 तक प्रधानमंत्री रहे एलेस डगलस होम भी क्रिकेटर ही थे। उन्होंने एमसीसी के लिए कई प्रथम श्रेणी मैच खेले।

फुटबॉलर भी कम नहीं, जॉर्ज वेय हैं लाइबेरिया के राष्ट्रपति
PunjabKesari
सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बल्कि फुटबॉल ने भी एक बड़े नेता पैदा किए हैं। इसकी एक मिसाल लाइबेरिया के मौजूदा राष्ट्रपति जॉर्ज वेय भी हैं। जॉर्ज को इसी साल देश का नया राष्ट्रपति चुना गया है। जॉर्ज फुटबॉल का नामी सितारा है। वह मशहूर यूरोपीन क्लब पेरिस सेंट-जर्मेन और एसी मिलान की ओर से खेल चुके हैं। चेल्सी और मैनचेस्टर सिटी क्लब में भी वह कुछ समय तक रहे।