Sports

नई दिल्ली : एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2022-23 के यूरोप चरण में मिले-जुले नतीजों के बाद भारतीय पुरुष टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह (Harmanpreet Singh) डिफेंस में सुधार करने पर जोर दिया है। यूरोप दौरे पर भारतीय टीम को बेल्जियम के खिलाफ एक जीत और एक हार मिली, जबकि ग्रेट ब्रिटेन से एक मैच हारने के बाद उसने अगले मैच में ब्रिटेन को मात दी।

 

अर्जेंटीना के खिलाफ हरमनप्रीत की टीम ने दोनों मैच जीते, जबकि नीदरलैंड के विरुद्ध उसे दो हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड के लंदन और नीदरलैंड के आइंडहोवन में मिले अनुभव पर हरमनप्रीत ने कहा कि कुल मिलाकर हमारा दौरा अच्छा रहा। बड़ी टीमों के खिलाफ खेलना विदेशी सरजमीन पर खेलना हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है और मेरे अनुसार हम अपेक्षाओं पर खरे उतरे।

 

उन्होंने कहा कि यूरोप में मैचों से कई चीजें मिलीं। हमने टचलाइन के पास से कई गोल होने दिए। इसमें सुधार करने की जरूरत है। हमें डी में अपने बनाए हुए अवसरों का भी इस्तेमाल करना होगा। शीर्ष यूरोपीय टीमों के खिलाफ खेलते हुए हमेशा अच्छा अनुभव लिया जा सकता है। हम अब एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी और एशियाई खेलों में शीर्ष एशियाई टीमों के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बाहर लाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

 

भारतीय टीम ने नवनियुक्त कोच क्रेग फुल्टन के अधीन पहली बार खेलते हुए अपने प्रो लीग अभियान का समापन 16 मैचों में 30 अंकों के साथ किया। टीम फिलहाल अवकाश पर है और अभ्यास शिविर शुरू होने पर एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी चेन्नई 2023 की तैयारी में जुटेगी। 

हरमनप्रीत ने कोच फुल्टन पर कहा कि क्रेग टीम में काफी सकारात्मकता लाते हैं। वह अपने विचारों और अपेक्षाओं को लेकर बहुत स्पष्ट हैं कि हमें एक टीम के रूप में कैसे खेलना चाहिए। इन मैचों में हमारे खेल में एक अनुशासित संरचना को लागू करने पर अधिक ध्यान दिया गया था।

 

फिलहाल हरमनप्रीत अपनी बेटी के जन्म के बाद इस छोटे से अवकाश का आनंद ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि 10 जून को मेरी बेटी के जन्म के साथ घर में खुशी का माहौल है। मैं इस नयी जिम्मेदारी का आनंद ले रहा हूं और उसके साथ समय बिताकर इस ब्रेक का अधिकतम लाभ उठा रहा हूं।