Sports

खेल डैस्क : टी20 क्रिकेट विश्व कप 2024 से पाकिस्तान क्रिकेट टीम जल्द बाहर होने के कारण आलोचनाएं झेल रही हैं। विश्व कप के पिछले सीजन में इंगलैंड के साथ फाइनल खेलने वाली पाकिस्तानी टीम इसबार यूएसए से भी हार गई। पाकिस्तान ने प्रतियोगिता में अपनी पहली जीत के लिए कनाडा को हराया था लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका ने उसे पछाड़कर भारत के साथ ग्रुप ए से सुपर 8 चरण में एंट्री ले ली। पाकिस्तान के बाहर होने से कप्तान बाबर आजम को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि टूर्नामेंट में उनका बल्ला भी नहीं चला था। 

 

Babar Azam, Shahid Afridi, cricket news, T20 world cup 2024, Pakistan cricket, बाबर आजम, शाहिद अफरीदी, क्रिकेट समाचार, टी20 विश्व कप 2024, पाकिस्तान क्रिकेट

 

इसी बच पाक के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी का मानना ​​है कि बाबर की कप्तानी पर सवाल जायज हैं लेकिन वह पाकिस्तान के लिए सबसे लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि सोशल मीडिया पर साथी क्रिकेट प्रेमियों को बाबर की कप्तानी की आलोचना करनी चाहिए लेकिन उनके जैसे लगातार खिलाड़ी पाकिस्तान क्रिकेट में दुर्लभ हैं। बाबर का व्यक्तिगत प्रदर्शन अच्छा रहा है। हां, यह सच है कि वह विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया है। 

 

अफरीदी का कहना है कि उन्हें हमेशा उम्मीद थी कि बाबर भारत के बल्लेबाजी सुपरस्टार विराट कोहली की तरह एक मैच विजेता बनेंगे, जिन्होंने अपने यादगार करियर के दौरान खुद को एक ऐसे खिलाड़ी के रूप में विकसित किया है। उन्होंने कहा कि मैं हमेशा बाबर को एक मैच विजेता के रूप में उभरते देखना चाहता था जैसे हम विराट कोहली के बारे में बात करते हैं। वह पहले दिन से मैच विजेता नहीं थे लेकिन उन्होंने खुद को विकसित किया है। 

Babar Azam, Shahid Afridi, cricket news, T20 world cup 2024, Pakistan cricket, बाबर आजम, शाहिद अफरीदी, क्रिकेट समाचार, टी20 विश्व कप 2024, पाकिस्तान क्रिकेट

 

 

अफरीदी ने कहा कि बाबर आजम की आलोचना की जा रही है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह कप्तान है। मैं बाबर का प्रशंसक हूं (लेकिन) उन्हें कप्तान के रूप में 3-3.5 साल दिए गए और कोई आकर्षक परिणाम नहीं मिला और न ही कोई सुधार हुआ। चयन समिति से पहला सवाल यह है कि जब उन्होंने (पहले) कोई सुधार नहीं दिखाया, तो (क्यों) उन्हें फिर से कप्तान नियुक्त किया गया? एक खिलाड़ी के तौर पर हमने कभी बाबर की आलोचना नहीं की, बल्कि सिर्फ उनकी कप्तानी की आलोचना की। एक नेता का निर्णय बहुत मायने रखता है। यह कई बार मैच के नतीजे को बदल सकता है, एक कप्तान को खिलाड़ियों के साथ जुड़ने में सक्षम होना चाहिए। तो ये कुछ चीजें हैं जिनमें बाबर सुधार करने में असमर्थ रहा है।