Sports

लंदन : न्यूजीलैंड के खिलाफ लार्ड्स में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने सुपर ओवर में ज्यादा बाउंड्री लगाकर विश्व कप का खिताब जीत लिया है। क्रिस वोक्स और लियाम प्लंकेट की घातक गेंदबाजी से पहले इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट पर 241 रन पर रोक दिया। इसके बाद लक्ष्य प्राप्ति के लिए मैदान में उतरी इंग्लैंड की टीम को न्यूजीलैंड से कड़ी टक्कर मिली और मेजबान टीम ऑल आउट होकर 50 ओवर में 241 रन ही बना पाई और हार-जीत का फैसला सुपर ओवर में हुआ। इस दौरान एक बार फिर मैच टाई होने पर ज्यादा बाउंड्री लगाने के कारण इंग्लैंड विश्व कप का विजेता बन गया। इसी के साथ ही इंग्लैंड ने पहली बार विश्व कप जीत लिया है।

PunjabKesari

पहले ओवर की पहली गेंद पर ही जेसन राॅय को जीवनदान मिलने के बाद लगा कि अब वह न्यूजीलैंड की टीम पर महंगे साबित होंगे लेकिन मैट हेनरी ने 6वें ओवर की चौथी गेंद पर उन्हें लाथम के हाथों कैच आउट करवा दिया और वह 17 रन बनाकर वापस लौट गए। जो रूट ने अभी 7 रन ही बनाए थे और टिकने की कोशिश में थे कि ग्रैंडहोम ने 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर उन्हें लाथम के हाथों कैच आउट करवा दिया। इंग्लैंड को तीसरा बड़ा झटका उस समय लगा जब टीम का स्कोर 71 पर पहुंचा। इस बाद न्यूजीलैंड के गेंदबाज लोकी फर्ग्यूसन ने जाॅनी बेयरस्टो (36) को 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर अपना शिकार बनाते हुए बोल्ड करते हुए पवेलियन का रास्ता दिखाया।

PunjabKesari

नीशम की 24वें ओवर की पहली गेंद पर इयोन मोर्गन (9) के लोकी फर्ग्यूसन के हाथों कैच आउट होने के बाद जोस बटलर और बेन स्टोक्स टीम को संभाला और 110 रनों की सांझेदारी की। ये सांझेदारी 45वें ओवर की पांचवीं गेंद पर उस समय टूटी जब बटलर हवा में शाॅट खेलते हुए फर्ग्यूसन की गेंद पर कैच आउट हो गए। बटलर के आउट होने के बाद 45 रन पर 5 विकेट गिर गए हालांकि इस दौरान स्टोक्स डटे रहे।

PunjabKesari

फर्ग्यूसन की 47वें ओवर की पहली गेंद पर क्रिस वोक्स (2) लाथम के हाथों आउट हो गए। इसके बाद लियाम प्लंकेट 10 रन की पारी खेलकर नीशम की 49वें ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ट के हाथों कैच आउट हो गए। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर आर्चर बिना खाता खोले आउट हो गए। उन्हें नीशम की गेंद पर बोल्ड होना पड़ा। आदिल राशिद (0) 50वें ओवर की पांचवीं गेंद पर स्टोक्स के कारण सेंटनर और बोल्ट के हाथों रन आउट हो गए। अंत में मार्क वुड 50वें ओवर की आखिरी गेंद पर दूसरा रन लेने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे। इसी के साथ ही इंग्लैंड का स्कोर 50 ओवर में 241 रहा और मैच टाई हुआ और हार-जीत का फैसला करने के लिए सुपर ओवर का सहारा लिया गया।

इंग्लैंड ने सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए एक ओवर में 15 रन बनाए। इसके जवाब में उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने भी 6 गेंदों में 15 रन बनाए जिसके बाद हार-जीत का फैसला इस आधार पर हुआ कि किसने ज्यादा बाउंड्री लगाई और इंग्लैंड मैच टाई होने के बाद भी वर्ल्ड कप 2019 का चैम्पियन बन गया। इसी के साथ ही इंग्लैंड ने अपना पहला विश्व कप जीत लिया। 

PunjabKesari

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ओपनर माटिर्न गुप्तिल हालांकि 19 रन बनाकर टीम के 29 के स्कोर पर आउट हो गए लेकिन बाद के बल्लेबाजों ने उपयोगी प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचा दिया। हेनरी निकोल्स ने धैर्य के साथ बल्लेबाजी की और अपना नौंवा वनडे अर्धशतक बनाया। निकोल्स ने 77 गेंदों पर 55 रन की पारी में चार चौके लगाए।

PunjabKesari

इससे पहले गुप्तिल ने 18 गेंदों पर 19 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया था। कप्तान केन विलियम्सन ने 53 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 30 रन, रॉस टेलर ने 31 गेंदों में 15 रन, लॉथम ने 56 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के के सहारे 47 रन, जेम्स नीशम ने 25 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 19 रन और कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने 28 गेंदों में 16 रन बनाए। इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वोक्स ने नौ ओवर में 37 रन पर तीन विकेट, लियाम प्लेंकेट ने 10 ओवर में 42 रन पर तीन विकेट और माकर् वुड ने 10 ओवर में 49 रन पर एक विकेट लिया।

PunjabKesari

प्लेइंग इलेवन

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोईन अली, जोफ्रा आर्चर, जानी बेयरस्टा, जोस बटलर, टाम कुरेन, लियाम डासन, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जो रूट, जैसन राय, बेन स्टोक्स, जेम्स विंस, क्रिस वोक्स, मार्क वुड। 

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, रोस टेलर, टाम लाथम, टाम ब्लंडेल, कोलिन डे ग्रांडहोमे, जिम्मी नीशाम, ट्रेंट बोल्ट, लोकी फग्युर्सन, मैट हेनरी, मिशेल सेंटनेर, हेनरी निकोल्स, टिम साउदी, ईश सोढी।

.
.
.
.
.