Sports

दुबईः भारतीय क्रिकेटर केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ कल समाप्त हुई टी20 श्रृंखला में बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर नौ पायदान की लंबी छलांग लगाकर आईसीसी की टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली टॉप-10 से बाहर हो गए हैं।  भारत ने इंग्लैंड से तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीती जो उसकी लगातार पांचवीं टी20 सीरीज जीत थी। राहुल पहले मैच में शतक के बाद 854 अंकों की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग पर पहुंच गये थे लेकिन अगले दो मैचों में सस्ते में आउट होने के कारण उनके 812 अंक रह गये हैं। राहुल ने चार स्थान का सुधार किया है और वह सातवें से तीसरे नंबर पर आकर भारत के नंबर एक टी 20 बल्लेबाज बन गये हैं।  
PunjabKesari

धवन 23वें नंबर पर पहुंचे
विराट ने सीरीज के अंतिम दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन वह दोनों मैचों में ही अर्धशतक बनाने से चूक गये। उन्हें दो स्थान का नुकसान हुआ और वह 12वें नंबर पर खिसक गये। अंतिम मैच में मैच विजयी नाबाद 100 रन बनाने वाले रोहित शर्मा संयुक्त 12वें से 11वें स्थान पर पहुंच गये हैं। ओपनर शिखर धवन को लगातार खराब प्रदर्शन का खामियाजा सात स्थान की गिरावट के साथ उठाना पड़ा और वह 16वें से 23वें नंबर पर खिसक गये हैं। विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने एक स्थान का सुधार किया है और वह 51वें नंबर पर आ गये हैं।
PunjabKesari 

फिंच बने नंबर एक बल्लेबाज
आस्ट्रेलिया के आरोन फिंच ने जिम्बाव्बे में त्रिकोणीय सीरीज के दौरान 900 की रेटिंग का आंकड़ा पार कर लिया था। फिंच तीन स्थान की छलांग लगाकर टी20 के नंबर एक बल्लेबाज बन गये हैं। त्रिकोणीय सीरीज में मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे पाकिस्तान के फख्र जमान दूसरे नंबर पर आ गये हैं। फिंच ने सीरीका के दौरान 900 की रेटिंग पार की थी लेकिन सीरीज के बाद उनके 891 अंक हैं। जमान ने 44 स्थानों की छलांग लगाई है और अब उनके 842 अंक हो गये हैं। जमान ने फाइनल में 91 रन की मैच विजयी पारी खेली थी और पाकिस्तान को खिताब जिताया था।  फिंच ने पाकिस्तान और मेजबान जिम्बाव्बे के साथ त्रिकोणीय सीरीज में पांच मैचों में 306 रन बनाये थे जिनमें 76 गेंदों में विश्व रिकार्ड 172 रन भी शामिल थे। बाबर आकाम, कॉलिन मुनरो और ग्लेन मैक्सवेल की रैंकिंग में गिरावट आयी है और वे क्रमश: चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर हैं। 
PunjabKesari

यादव ने 19 स्थान की छलांग लगाई
गेंदबाजों में राशिद खान और शादाब खान ने शीर्ष दो स्थान बरकरार रखे हैं। आस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाई 41 स्थानों की छलांग के साथ सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि इंग्लैंड के आदिल राशिद चार स्थान के सुधार के साथ नौवें नंबर पर आ गये हैं।  भारतीय गेंदबाजों में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल चौथे स्थान पर कायम हैं और शीर्ष भारतीय गेंदबाज बने हुये हैं। पहले मैच में पांच विकेट लेने वाले लेकिन आखिरी मैच में बेंच पर बैठने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 19 स्थान की छलांग लगाई है और वह 53वें से 34 वें नंबर पर पहुंच गये हैं।  आखिरी मैच में चार विकेट लेने वाले ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या तीन स्थान के सुधार के साथ 29वें नंबर पर आ गये हैं। पांड्या के 540 रेटिंग अंक हैं और वह अपनी सर्वश्रेष्ठ 545 की रेटिंग के करीब है। टी20 ऑलराउंडरों की रेटिंग में आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल शीर्ष पर हैं लेकिन इस विभाग में कोई भारतीय शामिल नहीं है।