Sports

दुबई : भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर और उप कप्तान स्मृति मंधाना मंगलवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की नवीनतम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में एक-एक स्थान के नुकसान से क्रमश: छठे और सातवें स्थान पर है। आक्रामक बल्लेबाज हरमनप्रीत के 716 रेटिंग अंक हैं जबकि स्मृति के उनसे दो अंक कम हैं। वहीं श्रीलंका की कप्तान चामरी अटापट्टू 758 अंक के साथ शीर्ष पर चल रही हैं, जिसके साथ उन्होंने नया इतिहास चर दिया। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाली देश की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। 

PunjabKesari

गेंदबाजी विभाग में बाएं हाथ के स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ (617 अंक) और सीनियर ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा क्रमश: आठवें और 10वें स्थान पर हैं।  इंग्लैंड की सोफी एकलेस्टोन 751 अंक के साथ शीर्ष पर चल रही हैं। ऑलराउंडर की सूची में भारत की दीप्ति 322 अंक के साथ छठे स्थान पर हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय में स्मृति 722 अंक के साथ तीसरे स्थान पर बनी हुई है। दीप्ति गेंदबाजी सूची में 729 अंक के साथ एक स्थान के फायदे से चौथे पायदान पर हैं। रेणुका 700 अंक के साथ नौवें स्थान पर चल रही हैं। दीप्ति हालांकि ऑलराउंडर की सूची में 393 अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं। चामरी इस बीच महिला एकदिवसीय खिलाड़ी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाली अपने देश की पहली खिलाड़ी बनीं। आईसीसी महिला चैंपियनशिप में उन्होंने न्यूजीलैंड पर अपनी टीम की 2-1 की जीत में अहम भूमिका निभाई। 

PunjabKesari

चामरी ने जयसूर्या की बराबरी की 

बाएं हाथ की बल्लेबाज चामरी ने इस तरह सनथ जयसूर्या की बराबरी की जो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय पुरुष बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले श्रीलंका के एकमात्र खिलाड़ी हैं। वह सितंबर 2002 से मई 2003 तक 181 दिन तक शीर्ष पर रहे। चामरी ने तीन मैच में दो शतक जड़े जिससे उनके छह स्थान का फायदा हुआ जिससे वह शीर्ष पर चल रही ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को पछाड़ने में सफल रहीं। मूनी 10 मई से शीर्ष पर थीं। चामरी ने पहले मैच में 83 गेंद में नाबाद 108 जबकि तीसरे मैच में 80 गेंद में नाबाद 140 रन बनाए। वह श्रृंखला की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुनी गईं। 

PunjabKesari

इससे पहले 2014 में श्रीलंका की बाएं हाथ की तेज गेंदबाज उदेशिका प्रबोधनी टी20 अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजों और शशिकला श्रीवर्धने टी20 अंतरराष्ट्रीय ऑलराउंडर की सूची में शीर्ष पर पहुंची थीं। चामरी के 758 रेटिंग अंक हैं जो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में श्रीलंका की महिला खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक अंक है। उनके बाद देबुनु सिल्वा का नंबर आता है जिन्होंने 587 अंक जुटाए थे। वह अप्रैल 2010 में 11वें स्थान पर भी रही थी जो श्रीलंका की किसी खिलाड़ी का एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।