Sports

धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश) : अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक भारत में खेले जाने वाले आगामी पुरुष वनडे विश्व कप 2023 के कार्यक्रम की घोषणा के एक दिन बाद हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) ने बुधवार को कहा कि वह इस मेगा इवेंट के पांच मैचों की मेजबानी करने के लिए तैयार है, जिसमें 22 अक्टूबर को भारत बनाम न्यूजीलैंड मुकाबला भी शामिल है। 

एचपीसीए की ओर से आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, 'हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की टीम पांच विश्व कप मैचों की मेजबानी करने के लिए बहुत उत्साहित है। आठ टेस्ट खेलने वाले देश भाग लेंगे। यह एचपीसीए के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण है, पिछले 20 वर्षों में इसकी अविश्वसनीय यात्रा में एक और उपलब्धि और मील का पत्थर है।' यह हमारे पूर्व अध्यक्षों अनुराग सिंह ठाकुर और अरुण धूमल की दूरदर्शिता और कड़ी मेहनत से संभव हुआ है, जिन्होंने पिछले 20 वर्षों में राज्य में खेल और क्रिकेट के बुनियादी ढांचे के उत्थान के लिए लगातार काम किया है।' 

उन्होंने मैचों की मेजबानी की अनुमति देने के लिए बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी और बीसीसीआई सचिव जय शाह को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, 'हम मैचों की मेजबानी के लिए हमें यह प्रतिष्ठित अवसर देने के लिए बीसीसीआई और आईसीसी के बहुत आभारी हैं। विश्व कप मैचों के लिए इस स्थान को चुनने के लिए बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी और मानद सचिव जय शाह को हमारा हार्दिक आभार और धन्यवाद। हम लगातार काम कर रहे थे। और पिछले साल मैदान और सेटिंग्स में सुधार करके इसे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ आउटफील्ड में से एक बनाया है और यह पिछले महीने आयोजित बेहद सफल आईपीएल खेलों में देखा गया था।' 

आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार एचपीसीए ने कहा, 'हमने एसआईएस एयर को एचपीसीए के धर्मशाला मैदान में आश्चर्यजनक ठंड के मौसम राईग्रास और छाया-सहिष्णु महीन पत्ती पास्पलम घास के संयोजन के साथ एक अत्याधुनिक वायु निकासी प्रणाली तैयार की है।' एचपीसीए ने धर्मशाला में एक अच्छी जल निकासी प्रणाली और मौसम की स्थिति के लिए उपयुक्त घास की विविधता की आवश्यकता की पहचान की, इस प्रकार पृष्ठभूमि में धौलाधार पहाड़ों की आश्चर्यजनक सुंदरता को जोड़ते हुए सबसे उन्नत क्रिकेट मैदानों में से एक बनाया गया। वायु निकासी प्रणाली न केवल कुछ ही समय में अतिरिक्त वर्षा जल को बाहर निकाल सकती है बल्कि जड़ क्षेत्र को हवादार बनाने में भी मदद करती है जो पौधे को पूरे समय स्वस्थ रखती है। 

राईग्रास को पहले सर्दियों में 3 डिग्री और 15 डिग्री के बीच तापमान पर बोया गया था और बाद में गर्मियों में उच्च तापमान से निपटने के लिए पास्पलम को इसकी छाया सहनशीलता को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया था। काम पिछले साल सितंबर के अंत में शुरू हुआ, हालांकि अप्रत्याशित और लंबे समय तक हिमाचल में हुई बारिश के कारण अक्टूबर के अंत तक कई बार काम रुका। 

11,000 टन सामग्री की खुदाई की गई और स्कॉटलैंड में एक यूरोपीय प्रयोगशाला से परीक्षण किए गए विशेष रूप से चयनित नदी रेत और बजरी के साथ प्रतिस्थापित किया गया। उच्चतम स्तर की फिनिश और सटीकता प्राप्त करने के लिए लेजर-आधारित प्रणाली के साथ 6000 मीटर विशेष पाइप स्थापित किए गए थे। एक भूमिगत जलाशय और एक संयंत्र कक्ष इस पूरी प्रणाली का एक हिस्सा हैं। हॉलैंड/यूके के विशेषज्ञ एसआईएस एयर इंजीनियरों ने ग्रेटरटेन, मुंबई की कुशल टीम के तहत किए गए पूरे ऑपरेशन की निगरानी की। पूरा काम 75 दिनों के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया और घास की क्यारी बीज बोने के लिए तैयार हो गई। संयुक्त राज्य अमेरिका से आयातित राईघास के बीजों को मार्च की शुरुआत तक तैयार करने के लिए दिसंबर के आखिरी सप्ताह में बोया गया था। हालांकि, मौसम की योजना कुछ और थी। अप्रत्याशित मौसम की स्थिति के कारण वांछित परिणाम आने में थोड़ी देरी हुई। 

आउटफील्ड अब किसी भी मात्रा में बारिश का सामना कर सकती है और खेल 15 मिनट में फिर से शुरू किया जा सकता है, जो आम तौर पर देश भर के कई केंद्रों पर विकेट कवर लगाने और हटाने में लगने वाला समय है। विज्ञप्ति में कहा गया, 'हम इस प्रणाली की आवश्यकता की पहचान करने और आगामी आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप की पृष्ठभूमि में इसे अच्छी तरह से क्रियान्वित करने और इस प्रकार यह वास्तव में विश्व स्तरीय सुविधा बनाने के लिए एचपीसीए की टीम की बहुत सराहना करते हैं। धर्मशाला हमेशा से सबसे प्रसिद्ध रहा है, दुनिया का खूबसूरत क्रिकेट मैदान और अब यह अपनी टैगलाइन 'सभी मौसमों और कारणों के लिए एक गंतव्य' के साथ सबसे उन्नत क्रिकेट मैदान बन गया है।' 

एचपीसीए के सचिव अवनीश परमार ने कहा, हम इस बड़े अवसर से बहुत उत्साहित हैं और 50 ओवर के प्रारूप में पहली बार आठ टेस्ट खेलने वाले देशों की भागीदारी वाले इन 5 बड़े खेलों की मेजबानी करने के लिए तैयार हैं, जो क्रिकेट का सबसे बड़ा क्षेत्र (एकदिवसीय) है। 'हमें पूरा विश्वास है और उम्मीद है कि विश्व कप के दौरान आठ देशों के खिलाड़ियों, आगंतुकों, प्रशंसकों और मीडिया के पास धर्मशाला में बहुत अच्छा यादगार समय होगा और इससे निश्चित रूप से बड़े पैमाने पर पर्यटन को बढ़ावा देने और हिमाचल को मजबूती से खड़ा करने में मदद मिलेगी।