Sports

नई दिल्ली : भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने रविवार को यहां उम्मीद जताई कि भारत की पुरुष और महिला हाकी टीमें तोक्यो ओलंपिक 2020 में पदक जीतने में सफल रहेंगी। बत्रा ने कहा कि वह यह नहीं कह सकते कि पदक का रंग क्या होगा लेकिन उन्हें उम्मीद है कि पुरुष और महिला दोनों टीमें इस बार ओलंपिक में पदक जीतेंगी। अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ के भी अध्यक्ष बत्रा ने यहां तीसरे हाकी इंडिया वार्षिक पुरस्कारों के दौरान कहा कि भारतीय टीमों के स्तर में काफी सुधार हुआ है। 

PunjabKesari

2016 रियो ओलंपिक के बाद लगातार दूसरी बार भारत दोनों टीमों ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है।उन्होंने कहा कि मैं पदक के रंग के बारे में तो नहीं कह सकता लेकिन मुझे उम्मीद है कि तोक्यो खेलों में हमारी दोनों टीमें पदक जीतेंगी। खेल एवं युवा मामलों के केंद्रीय मंत्री किरेन रीजीजू को भारत की हाकी टीमों से ओलंपिक में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि भारत की पुरुष टीम की रैंकिंग चौथी है लेकिन वे शीर्ष तीन टीम सहित दुनिया की किसी भी टीम को हराने में सक्षम हैं। महिला टीम की रैंकिंग नौवीं हैं लेकिन हाल में उसने काफी अच्छी प्रदर्शन किया है।मुझे उम्मीद है कि हमारी टीमें ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन करेंगी।'' भारत की पुरुष और महिला टीमों की भी बत्रा ने तारीफ की। 

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि भारत की पुरुष टीम दुनिया की चौथे नंबर की हाकी टीम है। 2003 में एफआईएच रैंकिंग शुरू होने के बाद यह टीम की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। हम दुनिया की शीर्ष तीन टीमों सहित किसी भी टीम को हराने में सक्षम हैं। बत्रा ने कहा कि महिला टीम की रैंकिंग भी नौवीं हैं और टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है जिससे मुझे यकीन है कि भविष्य में उनकी रैंकिंग में और सुधार होगा। बत्रा ने साथ ही खेल मंत्री से आग्रह किया कि टीम स्पर्धा के खिलाड़ियों को दी जाने वाली इनामी राशि में इजाफा किया जाए।

PunjabKesari

रीजीजू ने बत्रा के आग्रह पर कहा कि हम टीम पुरस्कार की राशि की समीक्षा करेंगे और इसमें जरूरी इजाफा करेंगे। बत्रा ने हॉकी का लगातार समर्थन करने के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण की भी सराहना की। रीजीजू ने साथ ही जोर्डन के अम्मान में चल रहे मुक्केबाजी के एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर के जरिए ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले पूजा रानी (75 किग्रा) और विकास कृष्ण (69 किग्रा) को बधाई दी और उम्मीद जताई कि भारत के और मुक्केबाज तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करेंगे। 

.
.
.
.
.