Sports

नई दिल्ली : हॉकी इंडिया ने 8 से 17 सितंबर तक चीन के हुलुनबुइर में होने वाली एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की है। मौजूदा चैंपियन की अगुआई दिग्गज ड्रैगफ्लिकर हरमनप्रीत सिंह करेंगे और उनका साथ अनुभवी मिडफील्डर विवेक सागर प्रसाद उप-कप्तान के तौर पर देंगे। इस टूर्नामेंट में एशिया के शीर्ष हॉकी खेलने वाले देश भारत, कोरिया, मलेशिया, पाकिस्तान, जापान और मेजबान चीन खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

टीम में गोलकीपर के तौर पर कृष्ण बहादुर पाठक और सूरज करकेरा होंगे जबकि डिफेंस में जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह, जुगराज सिंह, संजय और सुमित खेलेंगे। राज कुमार पाल, नीलकांत शर्मा, मनप्रीत सिंह और मोहम्मद, राहील मिडफील्ड का हिस्सा होंगे, जबकि युवा फॉरवर्ड लाइन हमले का नेतृत्व करेगी जिसमें अभिषेक, सुखजीत सिंह, अरिजीत सिंह हुंदल, उत्तम सिंह और गुरजोत सिंह शामिल हैं। 

टीम की संरचना को अनुभव और युवाओं को सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक चुना गया है। पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीतने वाले 10 खिलाड़ी इस टीम का हिस्सा हैं। हार्दिक सिंह, मंदीप सिंह, ललित उपाध्याय, शमशेर सिंह और गुरजंत सिंह सहित 5 खिलाड़ियों को इस टूर्नामेंट के लिए आराम दिया गया है।

मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने कहा, 'यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण अभियान है ताकि हम अपने रैंकिंग अंकों को बढ़ा सकें। पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में हमारे प्रदर्शन के बाद सभी जश्न मनाने के बाद टीम अभी शिविर में लौटी है। पिछले कुछ सप्ताह टीम के लिए सभी प्यार और प्रशंसा के साथ वास्तव में अविश्वसनीय रहे हैं और हमें उम्मीद है कि यह समर्थन हमारे भविष्य के अभियानों के दौरान जारी रहेगा।' 

उन्होंने कहा, 'हमारे लिए नया ओलंपिक चक्र एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के साथ शुरू होता है और हम चुनौती के लिए तैयार हैं। जबकि हमने पेरिस में खेलने वाली टीम के कुछ खिलाड़ियों को आराम दिया है, हमने कुछ युवाओं को शामिल किया है जिन्होंने प्रशिक्षण में अच्छा प्रदर्शन किया है और एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने का अवसर अर्जित किया है। हमारे पास गुरजोत का अंतरराष्ट्रीय पदार्पण होगा और मेरा मानना ​​है कि यह उन युवाओं के लिए एक शानदार अवसर है जिन्हें चमकने के लिए बुलाया गया है।' एक टीम के तौर पर हम एशियाई महाद्वीप में अपना दबदबा कायम रखना चाहते हैं और खिताब बरकरार रखने के लिए हम चीन जाएंगे।' 

भारतीय टीम का शेड्यूल

8 सितंबर, भारत बनाम चीन 
9 सितंबर, भारत बनाम जापान 
11 सितंबर, भारत बनाम मलेशिया 
12 सितंबर, भारत बनाम कोरिया 
14 सितंबर, भारत बनाम पाकिस्तान

सेमीफाइनल, 16 सितम्बर 
फाइनल, 17 सितंबर 

भारतीय पुरुष हॉकी टीम 

गोलकीपर : कृष्ण बहादुर पाठक और सूरज करकेरा 
डिफेंडर : जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), जुगराज सिंह, संजय, सुमित 
मिडफील्डर : राज कुमार पाल, नीलकांत शर्मा, विवेक सागर प्रसाद (उप-कप्तान), मनप्रीत सिंह, मोहम्मद, राहील मौसीन 
फॉरवर्ड: अभिषेक, सुखजीत सिंह, अरिजीत सिंह हुंदल, उत्तम सिंह गुरजोत सिंह