Sports

अहमदाबाद : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने उस्मान ख्वाजा की भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में लंच के समय 150 रन पूरे करने के बाद तारीफ करते हुए कहा कि बाएं हाथ का यह बल्लेबाज महान बल्लेबाज मार्क वॉ जैसा है। भारत में अपने पहले टेस्ट शतक के बाद ख्वाजा ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के 2022/23 संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया। 

नागपुर में दो बार असफल होने के बाद शुरुआती बल्लेबाज ने दिल्ली और इंदौर में अगले दो मैचों में एक के बाद एक अर्धशतक जमाए। यहां चौथे और अंतिम टेस्ट में उनका शानदार शतक देखने को मिला। ख्वाजा ने 422 गेंदों में कुल 180 रन की पारी खेली और अक्षर पटेल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। 

दूसरे दिन दोपहर के भोजन के दौरान बोलते हुए हेडन ने ख्वाजा के प्रभावशाली प्रदर्शन की सराहना की और कहा कि वह ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपना समय निर्धारित करते हैं और सहजता से खेलते हैं। हेडन ने कहा, 'उस्मान ख्वाजा को उस 100 टेस्ट मैच श्रेणी में होना चाहिए। उन्होंने 59 टेस्ट मैच खेले हैं, मुझे लगता है कि उन्हें जो होना चाहिए था, उससे 40 कम हैं, और यह उनकी भारी शारीरिक भाषा के कारण है। वह मार्क वॉ जैसे किसी व्यक्ति के समान हैं।' वह इतना स्टाइलिश था कि 'सॉफ्ट' शब्द का आविष्कार किया गया था। 

उन्होंने कहा, 'वह एक ऐसा व्यक्ति है जो अपने समय का इंतजार करता है और एक उचित सलामी बल्लेबाज है, वह एक उचित बाएं हाथ का बल्लेबाज भी है, वह अपने पैड से शॉट खेलता है, क्रीज में कमर के पीछे और कवर के माध्यम से सहजता से खेलता है। 'वह इसे इतना आसान बनाता है कि जब वह आउट होता है तो उसे लगता है कि वह नरम है। वह मेरे अनुसार बिल्ली के सिर जैसा सख्त है।'