Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : मौजूदा आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के दौरान टखने की चोट के कारण टीम इंडिया को संभवत: 2023 के अंत तक ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की कमी खलेगी। पांड्या विश्व कप 2023 के मैच में टखने में चोट लगने के बाद से एक्शन से बाहर हैं। गुजरात टाइटंस के कप्तान की जगह विश्व कप 2023 टीम में तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को लिया गया। रिपोर्ट के मुताबिक पांड्या अगले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज के साथ-साथ अगले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20 और तीन वनडे मैचों में भी नहीं खेल पाएंगे। 

बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज लिटन दास के एक शॉट को रोकने की कोशिश में ऑलराउंडर फिसल गए थे। पांड्या इसके बाद असहज दिख रहे थे। बाद में उन्हें पुनर्वास के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) ले जाया गया और फिर मौजूदा विश्व कप से बाहर कर दिया गया। बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने अभी तक यह फैसला नहीं किया है कि क्या पांड्या को सर्जरी की जरूरत है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, 'दो हफ्ते पहले, पांड्या को नेट्स में गेंदबाजी करने के लिए कहा गया था और स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोचों ने उन्हें धीरे-धीरे गति बढ़ाने की सलाह दी थी। सपोर्ट स्टाफ नहीं चाहता था कि उनके टखने पर ज्यादा दबाव पड़े। पता चला है कि पांड्या को पहली तीन गेंदों में कोई परेशानी नहीं हुई। उन्होंने अगली गेंद के लिए अपनी गेंदबाजी की तीव्रता बढ़ाने का फैसला किया। चौथी गेंद के दौरान उनके पैर में थोड़ा दर्द महसूस हुआ।' पांड्या ने सहयोगी स्टाफ को अपने दाहिने टखने में महसूस हो रहे दर्द के बारे में बताया। एनसीए की मेडिकल टीम ने एक और दौर का स्कैन कराने का फैसला किया। 

विश्व कप से बाहर होने पर पांड्या ने सोशल मीडिया पर लिखा था, 'इस तथ्य को पचाना मुश्किल है कि मैं विश्व कप के शेष भाग में नहीं खेल पाऊंगा। मैं पूरी भावना के साथ टीम के साथ रहूंगा और हर खेल की हर गेंद पर उनका उत्साहवर्धन करूंगा। सभी की शुभकामनाओं, प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद, यह अविश्वसनीय है। यह टीम विशेष है और मुझे यकीन है कि हम सभी को गौरवान्वित करेंगे। 

गौर हो कि 30 वर्षीय ऑलराउंडर ने अब तक 92 टी20आई मैचों में 1,348 रन बनाए हैं और 73 विकेट लिए हैं। 86 वनडे मैचों में पांड्या ने 1,769 रन बनाए हैं और 84 विकेट लिए हैं। ऐसी उम्मीद थी कि पांड्या ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम की कप्तानी करेंगे, जबकि रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों के ब्रेक लेने की संभावना है, लेकिन चयनकर्ताओं को अगले हफ्ते टीम का नेतृत्व करने के लिए एक नए कप्तान की घोषणा करनी होगी।