Sports

खेल डैस्क : ओलिम्पिक प्रबंधन ने हिंट दिया है कि क्रिकेट को 2028 में लॉस एंजिलिस में होने वाली ओलिम्पिक में शामिल किया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो 128 साल के इतिहास में फिर से क्रिकेट देखने को मिलेगा। इससे पहले साल 1900 में ब्रिटेन और फ्रांस के बीच एकमात्र गोल्ड मैडल का मैच खेला गया था। अगर 2028 ओलिम्पिक में क्रिकेट आई तो यकीनी तौर पर भारत के हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत और शुभमन गिल जैसे सितारे इसमें खेलते नजर आ सकते हैं। 


ओलिम्पिक में पुरुष और महिला दोनों टीमें हिस्सा ले सकती हैं। इसका फार्मेट टी 20 होने की संभावना है। बता दें कि राष्ट्रमंडल खेल 2002 संस्करण में महिला क्रिकेट की वापसी हुई है। टीम इंडिया ने इसमें हिस्सा लेकर सिल्वर मेडल जीता था। फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ हुआ था। 

 

Hardik Pandya, Rishabh Pant, Los Angeles Olympics 2028, cricket news, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028, क्रिकेट समाचार


2028 ओलिम्पिक में क्रिकेट को शामिल किया जा सकता है: रिपोर्ट
यह भारतीय टीम के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन हो सकता है क्योंकि इससे भारत के लिए पदक पक्का करने की संभावना बढ़ जाएगी। भारत सबसे छोटे प्रारूप में अग्रणी टीमों में से एक रहा तो हार्दिक पंड्या, पंत और शुभमन जैसे सितारे भारत को स्वर्ण पदक दिलाने में पूरी कोशिश करेंगे।

 


इन गेमों को भी मिल सकती है जगह
लॉस एंजिल्स ओलिम्पिक 2028 में बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ़्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किकबॉक्सिंग, स्क्वैश और मोटरस्पोर्ट सहित आठ और खेल शामिल हो सकते हैं। क्रिकेट में 5 टीमों को मंजूरी मिलने की संभावना है और यह आईसीसी रैंकिंग पर आधारित होगी।

Hardik Pandya, Rishabh Pant, Los Angeles Olympics 2028, cricket news, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028, क्रिकेट समाचार


आईसीसी सीईओ ने की घोषणा
आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने साल 2022 में इसकी घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि हम एलए 2028 में आयोजकों के साथ बात कर रहे हैं। ओलिम्पिक कार्यक्रम में नए खेलों को शामिल करने के लिए पर्याप्त कदम उठाए जाने हैं। हालांकि यह खेल कौन से हो सकते हैं इसके बारे में फैसला अगले साल तक किया जाना संभव है।