Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑफ स्पिनर आर अश्विन के  बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने डोमिनिका में वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच के पहले दिन ही मैच पर अपना जबरदस्त नियंत्रण स्थापित कर लिया। पहले गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम को 150 रन पर रोकने के बाद मेहमान टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक बिना किसी नुकसान के 80 रन बना लिए थे। वह मेजबानों की पहली पारी के स्कोर से अब केवल 70 रन से पीछे है। अश्विन ने 24.3 ओवर में 60 रन देकर पांच विकेट लिए और बेहतरीन  वापसी की। अश्विन ने अल्जारी जोसेफ को आउट करके अपना 700वां अंतरराष्ट्रीय विकेट भी हासिल किया।
  
मेहमान टीम ने मैदान पर गेंदबाजी और फील्डिंग के दौरान शानदार अनुशासन दिखाया और मेजबान टीम को कभी भी पैर टिकाने का मौका नहीं दिया। हालांकि पहला टेस्ट खेल रहे  एलिक अथानाज ने बल्ले से अपनी टीम के लिए सबसे बड़ा योगदान दिया। वह 47 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर शार्दुल ठाकुर द्वारा लपके गए।

जियोसिनेमा पर एक एक्सपर्ट के तौर पर अपनी पारी शुरू करने वाले भारत के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा  ने दूसरे दिन के खेल को लेकर कहा, “रोहित शर्मा (30 नाबाद) और यशस्वी जयसवाल (40 नाबाद) शुरुआती घंटे में अपने अप्रोच को लेकर सतर्क दिखेंगे। वे खुद से कहेंगे कि अगर हम रन नहीं भी बना पा रहे तो भी कोई बात नहीं। हमें विकेट पर बने रहना है  क्योंकि हमारे पास पहले से ही मजबूत आधार है। वे अपना समय लेकर बाकी के 70 रन बनाने की कोशिश करेंगे क्योंकि इस मैच में अभी काफी समय है।”

शतक बनाने का शानदार मौका 

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे यशस्वी जायसवाल के बारे में इशांत ने कहा, “अब उसके पास  एक प्लेटफार्म है, जिस पर अपनी पारी को संवार सकते हैं। उन्हें पहले अपना अर्धशतक पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए और फिर धीरे-धीरे अपनी पारी को संवारना चाहिए। यह उनके लिए शतक बनाने का शानदार मौका है।'' जैसा कि बुधवार को देखा गया, विकेट स्पिनरों के लिए मददगार दिख रही थी। इसे लेकर इशांत ने कहा, “जैसे-जैसे दिन चढ़ेगा, विकेट भी खराब होता जाएगा। इसलिए, भारत अभी जिस स्थिति में , उसे 300 रनों की बढ़त के बारे में सोचना चाहिए ताकि उसे दूसरी पारी में बल्लेबाजी न करनी पड़े।”
 
इशांत का मानना है कि अगर वेस्टइंडीज फोकस्ड रहे तो वह अब भी वापसी कर सकती है। इशांत बोले, “वेस्टइंडीज के लिए, पहला सेशन महत्वपूर्ण होगा। भले ही वे पहले घंटे में विकेट न ले पाएं, लेकिन उन्हें रन गति पर अंकुश लगाकर मैच में बने रहने की कोशिश करनी चाहिए। भारत ने अभी बिना किसी नुकसान के 80 रन बना लिए हैं लेकिन मेजबान टीम को अहसास होगा कि अगर वे पहले घंटे में केवल 20 रन या इसके आसपास ही देते हैं, तो वे उसके बाद विकेट लेने की अच्छी स्थिति में भी हो सकते हैं। वहां से, उनके स्पिनर अच्छा कर सकते हैं क्योंकि पिच से उन्हें सपोर्ट मिल सकता है।”