Sports

नयी दिल्ली : देश के शीर्ष गोल्फर अनिर्बान लाहिड़ी, अदिति अशोक और दीक्षा डागर, ओलंपियन घुड़सवार फवाद मिर्जा और अल्पाइन स्कीयर मोहम्मद आरिफ खान उन 10 एथलीटों में शामिल हैं जिन्हें हाल में खेल मंत्रालय की लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) में शामिल किया गया। लाहिड़ी, अदिति, दीक्षा, मिर्जा और खान को कोर ग्रुप में शामिल किया गया है, जबकि गोल्फर शुभंकर शर्मा और त्वेसा मलिक तथा जुडोका यश घंगास, उन्नति शर्मा और लिंथोई चनंबम को ‘डेवलपमेंट ग्रुप’ (विकास समूह) में रखा गया है।

घुड़सवार मिर्जा और अल्पाइन स्कीयर खान भी शामिल
भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के बयान के अनुसार इन नये खिलाडिय़ों के जुडऩे के बाद टॉप्स में कुल खिलाडिय़ों की संख्या 301 हो गयी जिसमें से 107 खिलाड़ी कोर ग्रुप में शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग के रहने वाले खान अगले महीने बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाले देश के पहले अल्पाइन स्कीयर हैं। साइ के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने यूरोप में उनके पांच सप्ताह के प्रशिक्षण और उपकरणों की खरीद के लिए 17.46 लाख रुपये की मंजूरी दी है। घुड़सवार मिर्जा ने जकार्ता एशियाई खेल 2018 में रजत पदक जीता था और पिछले साल तोक्यो ओलंपिक खेलों में वह 23वें स्थान पर रहे थे।

अदिति और दीक्षा पर भी नजर
बेंगलुरू की रहने वाली 23 वर्षीय गोल्फर अदिति ने तोक्यो ओलंपिक खेलों में अपने प्रदर्शन से देशवासियों का ध्यान खींचा था। वह चौथे स्थान पर रही थी। हरियाणा के झज्जर की रहने वाली 21 वर्षीय दीक्षा पिछले साल ओलंपिक खेलों में 50वें स्थान पर रही थी। जुडोका घंगास (100 किग्रा वर्ग से अधिक), चनंबम (57 किग्रा) और उन्नति (63 किग्रा) ने पिछले महीने लेबनान में एशिया-ओसेनिया जूनियर चैंपियनशिप में रजत पदक जीते थे।

.
.
.
.
.