Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : बिग बैश लीग (बीबीएल) के इस सीजन में टीम के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहने के बाद करिश्माई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने मेलबर्न स्टार्स की कप्तानी से इस्तीफा देने के अपने फैसले की घोषणा की। मैक्सवेल के नेतृत्व में आठ टीमों की प्रतियोगिता के राउंड-रॉबिन चरण के बाद स्टार्स अंक तालिका में 6 नंबर पर रहे। उन्होंने खेले गए 10 मैचों में से चार जीते और छह हारे। अनुभवी प्रचारक ने पांच साल से अधिक समय तक टीम के कप्तान रहने के बाद कप्तान के रूप में अपनी भूमिका से इस्तीफा दे दिया। 

रिपोर्टों के अनुसार मैक्सवेल ने सोमवार 15 जनवरी को एमसीजी में होबार्ट हरिकेन्स से सीजन के अपने आखिरी मैच में टीम के सात रन से हारने के बाद अपने साथियों को अपने फैसले के बारे में सूचित किया। पीटर मूर्स को स्टार्स का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया। लेकिन वह उनकी किस्मत नहीं बदल सके क्योंकि मेलबर्न स्थित टीम लगातार चौथे अभियान के लिए फाइनल में पहुंचने में विफल रही। 

मैक्सवेल ने 2018 में मेलबर्न के कप्तान के रूप में जॉन हेस्टिंग्स की जगह ली थी, जब हेस्टिंग्स ने डेविड हसी के संन्यास के बाद एक सीजन के लिए इस भूमिका में काम किया था। मैक्सवेल के कार्यकाल में स्टार्स ने 2018-19 और 2019-20 दोनों में क्रमशः मेलबर्न रेनेगेड्स और सिडनी सिक्सर्स से हारकर बीबीएल को निर्णायक बना दिया। स्टार्स और हरिकेन्स बीबीएल की एकमात्र दो टीमें हैं जिन्होंने कभी खिताब नहीं जीता है। 

35 वर्षीय मैक्सवेल का स्टार्स के साथ अनुबंध में अभी भी कुछ साल बाकी हैं। हालांकि एक और अनुभवी ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस कॉन्ट्रैक्ट से बाहर हो गए हैं। रिपोर्ट्स से पता चला है कि स्टार्स उन्हें टीम में बनाए रखना चाहते हैं। सीजन शुरू होने से पहले मेलबर्न ने हिल्टन कार्टराईट के अनुबंध को कुछ और वर्षों के लिए नवीनीकृत किया। हालांकि, जो बर्न्स, नाथन कूल्टर-नाइल, ब्रॉडी काउच और कोरी रोचिसिओली का अनुबंध समाप्त हो गया है। 

स्टार्स के हरीकेन से हारने से पहले मैक्सवेल ने निराशाजनक प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि उनकी टीम ने अवसरों को हाथ से जाने दिया और अभियान में प्रतिकूल परिणाम के लिए असामयिक चोटों को भी जिम्मेदार ठहराया। मैक्सवेल ने कहा, 'हमने अपनी दौड़ किसी और के हाथों में छोड़ दी है, जो आप इस खेल में कभी नहीं करना चाहते हैं। हमने खुद को इस स्थिति में रखा है और अब हमें उसी के साथ रहना होगा। पहले कुछ वर्षों के बाद इतना प्रभुत्व रखने और उस अंतिम बाधा को पार करने में सक्षम नहीं होने के बाद ऐसा लगता है कि फाइनल की दौड़ से बाहर पिछले चार साल काफी निराशाजनक हैं। हमें लगता है कि हमारे पास काफी अच्छी सूची है, शायद चोटों और समय, प्रतिस्थापनों के मामले में हमें पर्याप्त भाग्य नहीं मिला है और यह सब अपने आप ही जटिल होता जा रहा है।'