Sports

नई दिल्ली : भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा है कि नेतृत्व की भूमिका के दौरान टीम के प्रत्येक सदस्य को महत्व देना उनकी सबसे बड़ी सीख है। सलामी बल्लेबाज अपने दूसरे टी20 विश्व कप में देश का नेतृत्व करने के लिए तैयार है, जो 1 जून (भारत समय) से यूएसए और वेस्टइंडीज में खेला जाएगा। अपनी कप्तानी के दृष्टिकोण को साझा करते हुए रोहित ने कहा कि वह मैच में किसी भी संभावित स्थिति से निपटने के लिए खुद को पहले से तैयार करते हैं। एक कप्तान के लिए सबसे बड़ी चुनौती टीम में अलग-अलग खिलाड़ियों को संभालना है। कप्तानी के दौरान मैंने जो सबसे बड़ी चीज सीखी है, वह है प्रत्येक व्यक्ति को महत्व देना ताकि वे महत्वपूर्ण और टीम का हिस्सा महसूस करें। जब वे आपके पास आते हैं किसी भी कठिनाई में, आपको उन्हें सबसे अच्छा समाधान देना होगा।

 

37 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा कि वह मैदान पर उतरने से पहले विपक्षी टीम और खिलाड़ियों के बारे में पढ़ते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे दोनों विभागों में तैयारी करनी है - एक कप्तान के रूप में और एक खिलाड़ी के रूप में। मेरे लिए मैदान और प्रतिद्वंद्वी के बारे में सीखना महत्वपूर्ण है और मैं खुद ऐसा करता हूं। मैं बैठक कक्षों में जाता हूं और बहुत समय बिताता हूं। यह खिलाड़ियों के लिए नहीं बल्कि सिर्फ मेरे लिए है ताकि कोई भी स्थिति आने पर मैं जवाब देने के लिए तैयार रह सकूं।

 

रोहित ने कहा कि टी20 प्रारूप काफी चुनौतीपूर्ण हो गया है क्योंकि खिलाड़ी मैच में अलग-अलग दृष्टिकोण अपनाते हैं और आपको इसके लिए तैयार रहना होगा। मेरे लिए उसके अनुसार तैयारी करना और अपने साथियों के साथ जानकारी साझा करना महत्वपूर्ण है। बता दें कि भारत को 5 जून को न्यूयॉर्क में आयरलैंड के खिलाफ अपना टी20 विश्व कप अभियान शुरू करने से पहले 1 जून को अभ्यास मैच में बांग्लादेश से भिड़ना है।