Sports

नई दिल्लीः भारतीय दिग्गज क्रिकेटर गौतम गंभीर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में गंभीर की बेटी आजीन ने यो-यो टेस्ट दे रही है। जैसे की आप सभी को पता ही है कि भारतीय क्रिकेट टीम में चयन के लिए खिलाड़ियों को यो-यो टेस्ट पास करना अनिवार्य हो गया है। इसी के चलते गंभीर ने इस पोस्ट पर सचिन तेंदुलकर, हरभजन सिंह, युवराज सिंह जैसे दिग्‍गजों की राय भी मांगी है। 

आजीन के इस वीडियो को फैंस काफी पसंद कर रहे हैं। इस पोस्ट को 11 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक कर लिया और 67 हजार से अधिक बार इसे देखा भी गया है। आज़ीन की तारीफ के साथ कुछ यूजर्स ने यो-यो टेस्‍ट की अनिवार्यता का मजाक बनाया। एक यूजर ने लिखा, ''यो-यो टेस्‍ट एक मजाक है, कोहली की राजनीति है।'' किसी ने कहा, ''वह (आज़ीना) रोहित शर्मा से बेहतर स्‍कोर कर रही है।''
 

 

जानिए आखिरकार क्या है यो-यो टेस्ट
यो-यो टेस्‍ट एक तरह का फिटनेस टेस्ट होता है। क्रिकेट के अलावा फुटबॉल, रग्बी आदि खेलों के खिलाड़ी भी इस टेस्ट से गुजरते हैं। यह टेस्ट बीप टेस्ट का एडवांस वर्जन है जिसमें 20-20 मीटर की दूरी पर दो लाइनें बनाकर कोन रखे जाते हैं। एक छोर की लाइन पर खिलाड़ी को पैर पीछे की ओर रखना होता है और बीप बजते ही दौड़ लगानी होती है। खिलाड़ियों को वक्त पर तय लाइन पर पहुंचना होता है। इस टेस्ट का मुख्य उद्देश्य खिलाड़ियों का स्टेमिना देखना होता है।