Sports

खेल डैस्क : कोलकाना नाइड राइडर्स में जब से गौतम गंभीर बतौर मेंटोर लौटे हैं, टीम अच्छा प्रदर्शन करते हुए अंक तालिका में दूसरे स्थान पर चल रही है। गंभीर पर कोलकाता को खिताब दिलाने की जिम्मेदारी है। इस बीच गंभीर ने एक इंटरव्यू के दौरान इस पर बात भी की।गंभीर ने कहा कि मेरा मानना है कि सबसे प्रतिभाशाली टीम बड़े टूर्नामेंट नहीं जीतती। बल्कि सबसे साहसिक टीम ही आईपीएल जीतेगी जो अंत तक जूझने को तैयार होगी। इस सत्र का मंत्र यही है कि हमें निडर बने रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हमें हर वक्त सकारात्मक बने रहने का साहस होना चाहिए। और अगर आप इसी रास्ते पर चलोगे तो हमारे ड्रेसिंग रूप में जिस तरह की प्रतिभा है, उसे देखकर मैं काफी उत्साहित हूं। अगर हम लड़ते हैं, साहसी बने रहते हैं तो मुझे लगता है कि हम अच्छी स्थिति में होंगे।

 

 

गंभीर ने 2014 में उनकी खराब फॉर्म के दौरान टीम के मालिक शाहरूख खान के समर्थन को याद किया। उन्होंने बताया कि शाहरूख ने उन्हें कहा था कि जब तक आप यहां हैं, तब तक आप हार नहीं मानोगे। ये शब्द गंभीर के लिए प्रेरणादायी शब्द बन गए और 2014 में उन्होंने खिताब जीता। गंभीर ने कहा कि मैं 4 मैच में एक भी रन नहीं बना सका था। मैं कई दफा कह चुका हूं कि मुझे लगता है कि मैंने जिनके साथ भी काम किया है, वह उनमें से सर्वश्रेष्ठ मालिक हैं। ऐसा नहीं हैं कि मैं अब केकेआर का हिस्सा हूं या इसका हिस्सा था इसलिए ऐसा कह रहा हूं। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि केकेआर की कपतानी के सात वर्षों में हमने 7 मिनट के लिए भी क्रिकेट संबंधित बातचीत की हो। बस जब मैं खराब दौर से गुजर रहा था, तभी इस पर बात हुई थी।

 

गंभीर ने कहा कि उस समय भी हमने इसलिए बातचीत की थी क्योंकि मैं खुद ही काफी निराश हो रहा था। तभी उन्होंने मुझसे कहा था कि जब तक तुम यहां हों, तुम हार नहीं मानोगे। उन्होंने कहा कि कल्पना कीजिए ऐसा टीम मालिक जो इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल करने वाला हो, क्रिकेट के बारे या आपके फैसलों के बारे में एक बार भी नहीं पूछता हो। मैं ऐसा नहीं कह रहा हूं कि मैंने सभी फैसले सही किए। लेकिन उन्होंने कभी मेरे फैसलों पर सवाल नहीं उठाया। उनका मुझ पर इतना भरोसा था।

 


सीजन की बात की जाए तो कोलकाता नाइट राइडर्स 6 मैचों में 4 जीत के साथ अभी अंक तालिका में दूसरे स्थान पर चल रही है। कोलकाता ने अब तक चेन्नई और राजस्थान के खिलाफ ही मुकाबला गंवाया है जबकि हैदराबाद, बेंगलुरु, दिल्ली और लखनऊ के खिलाफ उन्हें बड़ी जीत मिली है। कोलकाता के लिए इस सीजन में सुनील नेरेन शानदार फॉर्म में हैं। वह 6 मैचों में 276 रन बना चुके हैं।