Sports

नई दिल्ली: आईसीसी विश्वकप से ठीक पहले अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने राष्ट्रीय टीम के कप्तान असगर अफगान को बर्खास्त करते हुए टेस्ट, वनडे और टी 20 टीम के लिए तीन नए कप्तानों की घोषणा कर दी है। अफगान बोर्ड ने 28 साल के ऑलराउंडर गुलबदिन नाइब को वनडे टीम का कप्तान चुना है जो 31 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में होने वाले आईसीसी विश्वकप में में भी राष्ट्रीय टीम की कप्तानी संभालेंगे। इंडियन प्रीमियर लीग में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल रहे स्टार ऑफ स्पिनर राशिद खान को वनडे टीम में उपकप्तान चुना है। 

PunjabKesari
एसीबी ने अपने ट्विटर पर इसकी घोषणा करते हुए कहा, ‘एसीबी की चयन समिति ने गुलनाइब को वनडे कप्तान, राशिद को टी 20 तथा रहमत शाह को टेस्ट टीम का कप्तान चुना है।’ टीम के स्टार खिलाड़ी राशिद को सबसे छोटे टी 20 प्रारूप का नेतृत्व सौंपा गया है जबकि शफीकुल्लाह शफाक को उपकप्तान बनाया गया है। टेस्ट में रहमत शाह नये कप्तान होंगे जबकि हस्मत शाहिदी उनके साथ उपकप्तान का जिम्मा संभालेंगे।

नए कप्तानों में केवल राशिद ही पहले अफगानिस्तान की कप्तानी संभाल चुके हैं जबकि बाकी सभी खिलाड़यिों के पास नेतृत्व का अनुभव नहीं है। राशिद ने विश्वकप क्वालिफायर में गत वर्ष जिम्बाब्वे के खिलाफ कप्तानी की थी। हालांकि मौजूदा कप्तान असगर को हटाने का फैसला चौंकाने वाला है जिन्होंने पिछले चार वर्षाें में अफगानिस्तान के लिये सफल कप्तानी की है। उन्होंने जून 2018 में भारत के खिलाफ पहले ऐतिहासिक टेस्ट में भी टीम का नेतृत्व किया था। हालांकि उनके टीम के साथ बने रहने की उम्मीद है। विश्वकप की तैयारी के लिए अफगानिस्तान की टीम आठ मई से स्कॉटलैंड और आयरलैंड का दौरा करेगी। टीमें फिर दो अभ्यास मैच 24 मई को पाकिस्तान और 27 मई को इंग्लैंड से खेलेंगी। अफगानिस्तान की टीम विश्वकप में एक जून को आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी।