Sports

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को कहा कि उसने हाल में संपन्न एशेज श्रृंखला के दौरान धीमी ओवर गति के लिए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों के अंक काटे हैं और दोनों पर मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है। आईसीसी ने अपनी वेबसाइट पर जारी विज्ञप्ति में कहा कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया पर निर्धारित समय में प्रत्येक ओवर कम फेंकने के लिए एक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अंक का जुर्माना और मैच फीस काटी गई है। पांच टेस्ट की एशेज श्रृंखला 2-2 से बराबर रही। 

आईसीसी ने कहा, ‘संशोधित नियमों के तहत उन पर निर्धारित समय में प्रत्येक ओवर कम फेंकने के लिए मैच फीस का पांच प्रतिशत जुर्माना और एक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक काटा गया है।' डब्ल्यूटीसी चक्र 2023-25 में प्रत्येक टेस्ट जीतने पर 12 अंक और ड्रॉ होने पर चार अंक दिए जाते हैं। चौथे टेस्ट में धीमी ओवर गति के लिए ऑस्ट्रेलिया के 10 अंक काटे गए। मेजबान इंग्लैंड को हालांकि एशेज श्रृंखला में ज्यादा नुकसान हुआ और पांच में से चार टेस्ट में धीमी ओवर गति के लिए उसके 19 अंक काटे गए। 

आईसीसी ने कहा, ‘इंग्लैंड ने एजबस्टन में पहले टेस्ट में निर्धारित समय में दो ओवर कम फेंके, लार्ड्स में दूसरे टेस्ट में नौ, ओल्ड ट्रैफर्ड में चौथे टेस्ट में तीन और द ओवल में पांचवें और अंतिम टेस्ट में पांच ओवर कम फेंके।' इस तरह इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में दो, दूसरे टेस्ट में नौ, चौथे टेस्ट में तीन ओर पांचवें टेस्ट में पांच अंक से कुल 19 अंक गंवाए। ओवर गति से जुड़ी नई सजा की घोषणा पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन के दौरान की गई थी और इसे तुरंत प्रभाव से लागू किया गया। अंक काटने के अलावा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया पर जुर्माना भी लगाया गया। 

आईसीसी ने कहा, ‘ऑस्ट्रेलिया पर मैनचेस्टर टेस्ट (चौथे टेस्ट) में 10 ओवर कम फेंकने के लिए मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है (प्रत्येक कम ओवर के लिए पांच प्रतिशत और अधिकतम 50 प्रतिशत)।' आईसीसी ने कहा, ‘इंग्लैंड पर धीमी ओवर गति के कारण पहले टेस्ट के लिए 10 प्रतिशत, दूसरे टेस्ट के लिए 45 प्रतिशत, चौथे टेस्ट के लिए 15 प्रतिशत और पांचवें टेस्ट के लिए 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है।' 

श्रीलंका को उसकी सरजमीं पर 2-0 से हराकर पाकिस्तान 24 अंक के साथ शीर्ष पर चल रहा है। भारत 16 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। पिछला डब्ल्यूटीसी चैंपियन ऑस्ट्रेलिया तीसरे जबकि इंग्लैंड चौथे स्थान पर है।