Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : क्रिकेट विश्व कप 2023 के शुरूआती मुकाबले में न्यूजीलैंड ने इंगलैंड को 9 विकेट से हराकर क्रिकेट विश्व कप 2019 के फाइनल में मिली हार का बदला ले लिया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले के दौरान इंगलैंड ने पहले खेलते हुए 282 रन बनाए थे। बेयरस्टो 37, जो रूट 77 तो जोस बटलर 43 रन बनाने में सफल रहे थे लेकिन इसके बाद न्यूजीलैंड ने विल यंग को 0 पर गंवाने के बावजूद रचिन रविंद्र और डोवोन कॉनवे के शतकों की बदौलत 9 विकेट से जीत हासिल कर ली। कॉनवे ने 152 तो रविंद्र ने 122 रन बनाए। 

 

इससे पहले इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो ने ट्रेंट बोल्ट के पहले ही ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाकर पारी की तेज शुरुआत की। हालांकि इसके बाद दोनों ओपनरों ने संभल कर खेलते हुए पहले विकेट के 40 रन जोड़े। इंग्लैंड को पहला झटका डेविड मलान के रूप में लगा। उन्हें मैट हेनरी ने आठवें ओवर की चौथी गेंद पर आउट कर दिया। मलान 24 गेंद पर 14 रन बनाकर विकेटकीपर टॉम लाथम को कैच थमा बैठे। मलान के आउट होने के बाद अनुभवी बल्लेबाज जो रूट क्रीज पर आए हैं। टीम को दूसरा झटका 13वें ओवर की पांचवीं गेंद पर उस समय लगा जब मिचेल सैंटनर ने ओपनर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो को आउट कर दिया। बेयरस्टो 35 गेंद पर 33 रन बनाकर आउट हुए, सैंटनर की गेंद पर डेरिल मिचेल ने उनका कैच लपका। 

 


 न्यूजीलैंड को तीसरी सफलता रचिन रवींद्र ने दिलाई। उनके पहले और पारी के 17वें ओवर में हैरी ब्रूक ने ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाए। ब्रूक ने तीसरी और चौथी गेंद पर चौका लगाया। पांचवीं गेंद पर उन्होंने छक्का जड़ा। इसके बाद छठी गेंद को भी बाउंड्री के बाहर भेजने के प्रयास में बाउंड्री पर डेवोन कॉन्वे को कैच थमा बैठे।

 

 ग्लेन फिलिप्स ने न्यूजीलैंड को चौथी सफलता दिलाई। उन्होंने 22वें ओवर की दूसरी गेंद पर मोइन अली को क्लीन बोल्ड आउट कर दिया। मोइन ने 17 गेंद पर 11 रन बनाए। रूट ने 30वें ओवर में अपना अर्धशतक बनाया।

 

मैट हेनरी ने 34वें ओवर की दूसरी गेंद पर इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर को 43 रन पर आउट कर दिया। बटलर ने पांचवें विकेट के लिए जो रूट के साथ 70 रन की साझेदारी की। बटलर का कैच विकेट के पीछे टॉम लाथम ने लपका। ट्रेंट बोल्ट ने लियाम लिविंगस्टोन को आउट कर न्यूजीलैंड को छठी सफलता दिलाई। लिविंगस्टोन ने 22 गेंद पर 20 रन बनाए। मैट हेनरी ने लिविंगस्टोन का कैच पकड़ा।

 

 

इसके बाद इंग्लैंड के प्रमुख बल्लेबाज जो रूट 86 गेंदों में 77 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। रूट को 42वें ओवर की पहली गेंद पर ग्लेन फिलिप्स ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। इंग्लैंड के लगातार दो ओवर में दो विकेट गिरे। 45वें ओवर की अंतिम गेंद पर मिचेल सैंटनर ने क्रिस वोक्स को आउट कर दिया। वोक्स 12 गेंद पर 11 रन बनाकर विल यंग को कैच थमा बैठे। अगले ही ओवर में सैम करन भी पवेलियन लौट गए। करन 19 गेंद पर 14 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मैट हेनरी ने टॉम लाथम के हाथों कैच कराया।

 

 

आदिल रशीद 15 रन और माकर् वुड 13 रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड की ओर मैट हेनरी ने रन देकर तीन विकेट झटके। वहीं ग्लेन फ़िलिप्स और मिचेल सैंटनर को दो-दो विकेट मिले तथा ट्रेंट बोल्ट और रचिन रविंद्र ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया। जवाब में खेलने उतरी कीवी टीम ने रचिन रविंद्र और डोवोन कॉनवे के शतकों की बदौलत बड़ी जीत दर्ज की।


 

प्लेइंग 11 

इंग्लैंड : जॉनी बेयरस्टो, डेविड मालन, जो रूट, हैरी ब्रुक, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम कुरेन, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, मार्क वुड 

न्यूजीलैंड : डेवोन कॉनवे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर/कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मैट हेनरी, मिशेल सेंटनर, जेम्स नीशम, ट्रेंट बोल्ट