Sports

बर्मिंघम (यूके) : इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने एजबेस्टन में एशेज 2023 के पहले टेस्ट मैच में मंगलवार को दो विकेट से हार के बाद ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में हराने की बात कही है। स्टोक्स ने अपने इरादे काफी स्पष्ट कर दिए थे क्योंकि उनकी टीम ने टेस्ट मैच के पहले दिन 393/8 के स्कोर पर घोषित की। हार के बाद भी स्टोक्स ने कहा कि वे पांच मैचों की श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया से उपर रहेंगे। 

स्टोक्स ने मैच के बाद की प्रस्तुति में कहा, 'हार तो हार होती है। मुझे बहुत गर्व है। इसे पांचवें दिन के अंत तक ले जाने के लिए ... यह एक रोलरकोस्टर था, ऊपर और नीचे। यह उन खेलों में से एक है जिसे हम पिछले साल के दौरान कभी नहीं भूलेंगे।' पहले मैच के सबसे चर्चित पलों में से एक स्टोक्स का पहले दिन पारी घोषित करने का फैसला था। इसने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को कुछ ओवर खेलने के लिए बाहर आने और अंतिम गेंद तक जीवित रहने के लिए छोड़ा। स्टोक्स ने कहा, 'मैंने (घोषणा) ऑस्ट्रेलिया पर इसे अवसर के रूप में देखा। कोई भी दिन के अंत में 20 मिनट के लिए बाहर जाना पसंद नहीं करता। कौन जानता है, यह काम कर सकता था।' 

पहले मैच के अंतिम सत्र में पैट कमिंस और नाथन लायन ने मैच विजेता अर्धशतकीय साझेदारी की। गेंद के साथ अपने कारनामों के लिए अधिक जाने जाने वाले पैट कमिंस ने 44* और नाथन लियोन ने 16* रन बनाए। रॉबिन्सन ने कैमरन ग्रीन (28) को क्लीन बोल्ड करने के बाद इंग्लैंड की वापसी करवाई। ऑस्ट्रेलिया को एक बड़ा झटका लगा क्योंकि स्टोक्स ने ख्वाजा को 65 रन पर आउट कर दिया। ऑस्ट्रेलिया 209/7 क्रीज पर दो नए बल्लेबाजों एलेक्स केरी और पैट कमिंस के साथ था। 

इंग्लैंड की उम्मीदों पर 81वें ओवर में पानी फिर गया जब एलेक्स केरी को वापस पवेलियन भेज दिया गया। ऑस्ट्रेलिया को 227/8 जीत के लिए 54 रनों की जरूरत थी और सिर्फ दो विकेट हाथ में थे। कमिंस और लायन की शानदार अर्धशतकीय साझेदारी ने ऑस्ट्रेलिया को खेल के एक गहन चरण में ले गए। ऑस्ट्रेलिया ने अब सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।