Sports

लंदन : नोवाक जोकोविच एटीपी फाइनल्स में रोजर फेडरर के रिकार्ड छह खिताब की बराबरी करके और राफेल नडाल को नंबर एक रैंकिंग से हटाकर इस सत्र का शानदार अंत कर सकते हैं। जर्मनी के अलेक्सांद्र जेवरेव ने पिछले साल एटीपी फाइनल्स के खिताबी मुकाबले में जोकोविच को हरा दिया था लेकिन यह सर्बियाई टेनिस दिग्गज इस साल खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगा।

जोकोविच और नडाल ने मिलकर इस साल के चारों ग्रैंडस्लैम जीते और अगली पीढ़ी को अपनी बादशाहत नहीं जमाने दी। नडाल ने अब तक एटीपी फाइनल्स का खिताब नहीं जीता है लेकिन उन्होंने अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी को इस सप्ताह नंबर एक रैंकिंग से हटा दिया था और वह उम्मीद कर रहे हैं कि साल के आखिर में भी वह शीर्ष पर काबिज रहेंगे।

टूर्नामेंट से पहले हालांकि चोट उनके लिए परेशानी का सबब बनी है। फेडरर, नडाल और जोकोविच को शीर्ष वरीयता दी गई है और वे 2007 के बाद पहली बार एक साथ एटीपी फाइनल्स में खेलेंगे। 12 साल बाद भी पुरुष टेनिस के शीर्ष खिलाडिय़ों में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है हालांकि उन्हें रूस के डेनिल मेदवेदेव से सतर्क रहना होगा जिन्होंने अगस्त के बाद दो मास्टर्स खिताब जीते हैं और नडाल को यूएस ओपन फाइनल में पांच सेट तक संघर्ष करवाया था।