Sports

सिडनी : टी20 विश्व कप 2022 के लिए ऑस्ट्रेलिया में टिंडर डेट पर 'चुपके से' यौन उत्पीड़न करने के आरोपी श्रीलंका के बल्लेबाज दाशुंका गुनाथिलका को 'दोषी नहीं' पाया गया है। 32 वर्षीय गुनाथिलाका पर नवंबर 2022 में टिंडर डेट के बाद सिडनी की महिला के साथ उसके घर पर मारपीट करने का आरोप भी लगाया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक गुनाथिलका को बरी करते हुए गुरुवार को सिडनी के डाउनिंग सेंटर डिस्ट्रिक्ट कोर्ट की जज सारा हगेट ने पाया कि गुनाथिलका ने पुलिस को सच बताया था और कहा था कि उनके पास ऐसा करने का 'कोई मौका नहीं' था। 

जज ने फैसला सुनाते हुए कहा, 'साक्ष्य यह स्थापित करते हैं कि आरोपी के पास संभोग के दौरान कंडोम हटाने का कोई मौका नहीं था क्योंकि वह संभोग लगातार चल रहा था।' उन्होंने कहा, 'उस साक्षात्कार में उन्होंने जो कहा, उसे अस्वीकार करने या उस पर अविश्वास करने का कोई कारण नहीं है।' दूसरी ओर हगेट ने पाया कि शिकायतकर्ता, जिसे कानूनी रूप से नामित नहीं किया जा सकता है, ने पुलिस को दिए अपने बयानों में दो अलग-अलग विवरण दिए थे और जो कुछ हुआ उसकी उसे 'स्पष्ट स्मृति' नहीं थी।' हगेट ने आगे कहा कि शिकायतकर्ता 'क्रिकेटर को प्रतिकूल छवि में चित्रित करने की इच्छा से प्रेरित था।' 

गुनाथिलका ने अपने वकीलों, माता-पिता और अन्य लोगों को धन्यवाद दिया जिन्होंने इन कठिन 11 महीनों के दौरान उनका समर्थन किया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, 'मुझे खुशी है कि मेरा जीवन फिर से सामान्य हो गया है, इसलिए मैं वापस जाकर क्रिकेट खेलने का इंतजार कर रहा हूं।' 

गुनाथिलाका ने 8 टेस्ट सहित 100 से अधिक मैचों में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया है, उनकी गिरफ्तारी के बाद उन्हें प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से निलंबित कर दिया गया था। गुनाथिलका मुकदमे के दौरान जमानत पर थे लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने या अपने गृहनगर कोलंबो लौटने में असमर्थ थे। गुनाथिलका और महिला की मुलाकात डेटिंग ऐप पर हुई और सिडनी सीबीडी में एक साथ पिज्जा खाने और ड्रिंक के लिए मिले थे। 

पुलिस ने शुरू में गुनाथिलका के खिलाफ चार आरोप लगाए जिन्हें हयात रीजेंसी में गिरफ्तार किया गया था, उन पर बलात्कार के कई मामलों का आरोप लगाया गया था, लेकिन केवल चोरी का एक मामला था और मुकदमा चलाया गया। हगेट ने गुरुवार को गुनाथिलका पर मुकदमा चलाने में पुलिस के आचरण को बहुत चिंताजनक' और 'संतोषजनक से बहुत दूर' बताया।