Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : महान सुनील गावस्कर ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत-न्यूजीलैंड विश्व कप 2023 सेमीफाइनल मुकाबले में अंतिम समय में पसंदीदा स्पिनरों के पिच से छेड़छाड़ की अफवाहों पर तीखी टिप्पणी करते हुए पिच पर सवाब उठाने वालों को मुंह तोड़ जवाब दिया है। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन और बीसीसीआई पर पिच को स्पिन-अनुकूल परिस्थितियों में बदलने का आरोप लगाने वाली रिपोर्टों का इस महान क्रिकेटर ने तीखा खंडन किया। 

मैच अप्रत्याशित रूप से सामने आया जिसमें 700 से अधिक रन बने और तेज गेंदबाज विकेटों पर हावी रहे। विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और डेरिल मिशेल ने शतक बनाए जबकि शुबमन गिल और केन विलियमसन ने अर्धशतक जमाए। बाद में, मोहम्मद शमी ने भारतीय गेंदबाजों के रोमांचक प्रदर्शन से 7 विकेट लेकर रिकॉर्ड बनाया। लिटिल मास्टर ने आलोचकों से अनुचित जांच के खिलाफ सलाह देते हुए भारत पर 'आक्षेप' लेने से परहेज करने का आग्रह किया। 

गावस्कर ने कहा, 'उन्होंने (भारत ने) लगभग 400 रन बनाए और उन्हें अतिरिक्त 70-80 रनों की छूट मिली। यह बहुत ही शानदार पिच रही है। हमने इस पर 700 से अधिक रन बनाए हैं। वे सभी मूर्ख जो यह कह रहे हैं कि पिच पर भारतीय स्पिनरों के पक्ष में होने का आरोप लगाया गया है, मुझे उम्मीद है कि वे चुप हो जाएंगे, भारत पर आलोचना करना बंद कर देंगे क्योंकि यह आपको किसी का भी ध्यान आकर्षित करने में मदद करती है।' 

आईसीसी नियमों के अनुसार मेजबान संघ विश्व कप मैचों के लिए पिच चुनने और तैयार करने का कर्तव्य रखता है। 74 वर्षीय खिलाड़ी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि दिशानिर्देश नॉकआउट खेलों के लिए नई पिचों को अनिवार्य नहीं बनाते हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पिच में कोई भी संभावित बदलाव यदि टॉस से पहले किया जाता है, तो दोनों प्रतिस्पर्धी टीमों पर समान रूप से प्रभाव डालता है जिससे बदलावों की परवाह किए बिना समान अवसर सुनिश्चित होता है। 

महान बल्लेबाज ने कहा, 'ये बकवास है। अगर बदला भी गया तो टॉस से पहले किया गया। टॉस के बाद या पारी के बीच में इसमें बदलाव नहीं किया गया। आप विश्व कप टीम हैं, आप उस पिच पर खेलते हैं, जीतते हैं। भारत ने ऐसा किया है इसलिए पिच के बारे में बात करना बंद करें।'