Sports

मुंबई : मौजूदा एकदिवसीय विश्व कप 2023 में 9 मैचों के अजेय अभियान के बाद भारत बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पहले सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा। रोहित शर्मा की अगुवाही वाली 'मेन इन ब्लू' ने मौजूदा प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया और 18 अंकों के साथ वनडे विश्व कप 2023 के शीर्ष पर लीग चरण का अंत किया जिसमें उनका नेट रन रेट +2.570 रहा। 

भारत ने अपने अभियान की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया को हराकर की। इसके बाद मेजबान टीम ने अफगानिस्तान, अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड को हराया। 'मेन इन ब्लू' ने आखिरी मुकाबले में नीदरलैंड टीम पर 160 रनों की शानदार जीत के साथ लीग राउंड का समापन किया जिससे मौजूदा टूर्नामेंट में उनका अजेय रिकॉर्ड बरकरार रहा। 

वर्तमान खिलाड़ियों के संदर्भ में विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 30 मैचों में भाग लेने के बाद एकदिवसीय प्रारूप में सबसे अधिक रन बनाए हैं। कोहली अपने नाम 1528 रनों के साथ सूची में शीर्ष स्थान पर हैं। पूर्व कप्तान का कीवी टीम के खिलाफ उच्चतम स्कोर 154* है। 

रोहित शर्मा कीवी टीम के खिलाफ 28 मैच खेलकर 935 रन के साथ दूसरे स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ 'मेन इन ब्लू' कप्तान का उच्चतम स्कोर 147 है। 

केन विलियमसन की टीम के खिलाफ 9 मैच खेलने के बाद युवा खिलाड़ी शुबमन गिल 510 रन के साथ तीसरे स्थान पर हैं। कीवी टीम के खिलाफ गिल का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 208 रन है। 

भारत के मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सात मैच खेलने के बाद 379 रन बनाए। वह सूची में चौथे स्थान पर हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 103 रन है। 

स्टार भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जड़ेजा ने कीवी टीम के खिलाफ वनडे फॉर्मेट में 13 मैच खेलकर 361 रन बनाए। जड़ेजा का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 77 रन है। 

वनडे विश्व कप 2023 के 21वें मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की पिछली भिड़ंत में 'मेन इन ब्लू' ने कीवीज़ के खिलाफ चार विकेट से जीत हासिल की। डेरिल मिशेल और रचिन रवींद्र ने कीवी बल्लेबाजी का नेतृत्व किया और 274 रनों का लक्ष्य दिया। इस बीच भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 5 विकेट लिए जबकि कुलदीप यादव ने भी विकेट झटके थे। दूसरी ओर विराट कोहली ने 95 रन की पारी खेलकर भारत को टूर्नामेंट में पांचवीं जीत दिलाने में मदद की।