Sports

वानूआतूः जहां पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण खेल की सभी प्रतियोगिताओं का आयोजन बंद है तो वहीं शनिवार को वानूआतू में महिला घरेलू क्रिकेट लीग का फाइनल खेला जायेगा। दक्षिण प्रशांत क्षेत्र का यह ऊष्णकटिबंधीय द्वीप शायद एकमात्र जगह है जहां प्रतिस्पर्धी क्रिकेट की मेजबानी की जा रही है। 

कोरोना वायरस के दौरान लाइव क्रिकेट मैच 

अगर किसी को क्रिकेट के ‘लाइव एक्शन’ की कमी महसूस हो रही है तो वह वानूआतू क्रिकेट के फेसबुक पर इसे देख सकता है। वानूआतू क्रिकेट संघ के मुख्य कार्यकारी शेन डेट्ज भी इस मैच को देखने के लिये आमंत्रित कर रहे हैं। महिलाओं के मैच में सुबह टाएफा ब्लैकबर्ड्स और पॉवर शार्क्स की टीमें एक दूसरे के आमने सामने होंगी जबकि विजेता टीम घरेलू लीग के फाइनल में मेले बुल्स से भिड़ेगी। हालांकि एक पुरूष प्रदर्शनी मैच भी इसी दिन खेला जायेगा। 

लॉकडाउन में क्रिकेट मैच 

डेट्ज ने ऐसोसिएटिड प्रेस से कहा, ‘‘इस समय दुनिया भर में सिर्फ यही एकमात्र खेल टूर्नामेंट चल रहा है। जो लॉकडाउन में हैं, हम उन सभी को थोड़ा सा क्रिकेट दिखा सकते हैं। ’’ वानूआतू क्रिकेट के फेसबुक पर इस मैच को ऑनलाइन देखा जा सकता है जिसमें चार कैमरे लगे हैं और कमेंटरी भी की जायेगी। 

वानूआतू में कोरोना वायरस

वानूआतू में कोरोना वायरस महामारी के दौरान एहतियात के तौर पर पिछले महीने के अंत में लॉकडाउन हुआ था और फिर यहां छह अप्रैल को भयानक तूफान भी आ गया था। वे लॉकडाउन के खुलने का जश्न मना रहे हैं। सीमायें बंद करने से वहां कोविड-19 का कोई मामला सामने नहीं आया।