Sports

जालन्धर : टैस्ट क्रिकेट की बात करें तो श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैय्या मुरलीधरन 800 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलरों की सूची में टॉप पर बैठे हुए हैं। अपनी 800 विकेट्स में से 167 बार उन्होंने विरोधी बल्लेबाज को बोल्ड किया था। लेकिन क्या आपको पता है कि सबसे ज्यादा बोल्ड आउट करने का रिकॉर्ड किसके नाम पर है। अगर बात फस्र्र्ट क्लास क्रिकेट की करें तो इंगलैंड के चाल्र्स कार्टर का नाम सबसे पहले सामने आएगा। क्रिकेट आंकड़े खंगाले तो पता चलता है कि चाल्र्स ने 1895 से लेकर 1898 के दौरान फस्र्ट क्लास में प्राप्त किए 297 विकेट में 201 बोल्ड से प्राप्त किए थे।

55 बार टैस्ट क्रिकेट में नाबाद रहे हैं बॉब विलियस, आज जन्मदिन
PunjabKesari
इंगलैंड के तेज गेंदबाज बॉब विलियस ने आज ही के दिन टैस्ट क्रिकेट में पर्दापण किया था। बॉब के नाम पर टैस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 55 बार नाबाद रहने का रिकॉर्ड है। उनका यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श (61) ने तोड़ा था। वॉल्श का यह रिकॉर्ड आज भी कायम है। श्रीलंका के मुथैय्या मुरलीधरन 56 नाबाद रहते इस सूची में दूसरे नंबर पर हैं।

दक्षिण अफ्रीका को मिला था शॉन पोलक जैसा ऑलराउंडर
PunjabKesari
1996 में आज ही के दिन दक्षिण अफ्रीका को शॉन पोलक के रूप में बेहतरीन ऑलराउंडर मिला था। इंगलैंड के खिलाफ खेले जा रहे वनडे के दौरान एक समय 107 रन पर 6 विकेट गंवा चुकी साऊथ अफ्रीका की टीम को पोलक ने पहले 66 रन बनाकर सम्मानजतक स्कोर तक पहुंचाया। वहीं, बॉलिंग करते हुए 34 रन देकर 4 विकेट भी लिए। पोलक ने साऊथ अफ्रीका की ओर से 108 टैस्ट मैच खेलकर 421 विकेट हासिल किए हैं। वहीं बल्लेबाजों में उन्होंने 2 शतकों के साथ 3781 रन भी बनाए हैं। 

कप्तानी में लगातार 7 टैस्ट हारने का रिकॉर्ड
PunjabKesari

कई बार कप्तानी किस तरह बल्लेबाज का करियर ले ढूंढती है। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज जिम्मी एडम्स से अच्छा भला कौन जानता होगा। आज ही के दिन 1968 में जिम्मी का जन्म हुआ था। जिम्मी ने अपने टैस्ट करियर की बेहतरीन शुरुआत की थी। उन्होंने अपने पहले 12 टैस्ट में 81 की औसत से रन बनाए थे। लेकिन ब्रायन लारा के इस्तीफे के बाद उन्हें जब कप्तानी सौंपी गई तो आगामी मैचों में उनके नाम पर अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। यह रिकॉर्ड था- कप्तानी में लगातार 7 टैस्ट मैच हारने का।

साऊथ ऑस्ट्रेलिया ने झेली सबसे बड़ी हार
PunjabKesari
1901 में सिडनी के ऐतिहासिक मैदान में खेलते हुए न्यू साऊथ वेल्स ने रिकॉर्ड 908 रनों की बदौलत साऊथ ऑस्ट्रेलिया को घुटने पर ला खड़ा किया था। पहाड़ जैसे स्कोर का पीछा करती हुई साऊथ ऑस्ट्रेलिया की टीम आज ही के दिन पारी व 605 रनों से हारी थी। यह फस्र्ट क्लास क्रिकेट में अब तक कि सबसे बड़ी हार है। वैसे टैस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी हार का रिकॉर्ड भी ऑस्ट्रेलिया के ही नाम पर है। 1938 में इंगलैंड के खिलाफ खेले गए टैस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया को पारी व 579 रन से हार मिली थी।

क्रेग विशार्ट का आज जन्मदिन है
PunjabKesari

जिम्माबाब्वे टीम जब अपने रोआब पर थी तो अच्छी-अच्छी टीमों से टक्कर लेती थी। इसी जिम्माबाब्वे टीम के खिलाड़ी क्रेग विशार्ट का आज जन्मदिन है। क्रेग को उनके 2003 वर्ल्ड कप के दौरान नमिबिया के खिलाफ खेली 172 रन की पारी के अलावा जिम्मबाब्वे क्रिकेट की नीतियों से तंग आकर हड़ताल करने वाले 15 सदस्यों में से एक के लिए जाना जाता है। जिम्माबाब्वे क्रिकेट बोर्ड की नीतियों के खिलाफ 2004 में यह विरोध हुआ था। हालांकि क्रेग जिम्माबाब्वे टीम में 2005 में ही लौट आए लेकिन इसके बाद भी वह आगे खेल नहीं पाए। क्योंकि उन्हें जिम्माबाब्वे क्रिकेट की नई नीतियों पर भी आपत्ति थी। तंग आकर उन्होंने संन्यास ही ले लिया।