Sports

पेरिस : भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा को पेरिस ओलंपिक में एक खास समर्थक मिलेगा। केरल का एक साइकिल चालक कालीकट से दो साल में 22000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करके पेरिस पहुंचा है। फैयस असरफ अली अपनी साइकिल पर एक लंबी यात्रा तय करते फ्रांस की राजधानी पहुंचे जो उन्होंने 15 अगस्त 2022 को शुरू की थी और इसके लिए उन्होंने 30 देशों का सफर तय किया है।

अली ने 'शांति और एकता फैलाने के लिए भारत से लंदन तक साइकिल चलाने' के मिशन के साथ शुरुआत की। 17 देशों में साइकिल चलाने के बाद वह पिछले साल अगस्त की एक दोपहर बुडापेस्ट में रुके, जब उन्हें पता चला कि टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता सड़क के उस पार रह रहे हैं। यह दिग्गज भाला फेंकने वाला एथलीट विश्व चैंपियनशिप के लिए एथलेटिक्स दल के साथ था, जिसमें उसने एक और ऐतिहासिक जीत हासिल की। केरल के एक जाने-माने कोच को जल्दबाजी में किए गए कुछ कॉल के बाद उनकी खेल के आदर्श से उनकी 'सपनों भरी मुलाकात' हुई।

PunjabKesari

रविवार को इंडिया हाउस में अपनी यात्रा समाप्त करने के बाद बातचीत के दौरान अली ने कहा, 'मुझे भारतीय एथलीटों से बात करने के लिए कुछ मिनट मिले और नीरज ने मुझसे कहा कि 'चूंकि आप लंदन जा रहे हैं, तो ओलंपिक के लिए पेरिस क्यों नहीं आते। मुझे लगा कि पेरिस में उनसे फिर से मिलना एक शानदार अवसर होगा, इसलिए मैंने अपनी योजना में थोड़ा बदलाव किया और आवश्यक वीजा प्राप्त किया और यहां अपनी यात्रा समाप्त करने से पहले साइकिल से यूके चला गया।' उन्होंने कहा, 'मैं उनसे फिर से मिलने के लिए बहुत उत्साहित हूं। मैंने पीटी उषा मैम (आईओए प्रमुख) से अनुरोध किया है। मैं उन्हें फिर से इतिहास बनाते देखने के लिए यहां आया हूं। हम उनका (8 अगस्त को) उत्साहवर्धन करेंगे।'

ये भी पढ़ें : ओलंपिक का सपना पूरा करने 6000 किमी की कठिन यात्रा करके पहुंचा अफगान का जूडो खिलाड़ी

चार जोड़ी कपड़े, टेंट, स्लीपिंग बैग और चटाई लेकर चलते हैं अली

अली चार जोड़ी कपड़े, एक टेंट, एक स्लीपिंग बैग और एक चटाई लेकर चलते हैं जिससे साइकिल का कुल वजन 50 किलोग्राम हो जाता है। उन्होंने कहा, 'मैं कभी भी होटल में नहीं रुकता और रास्ते में कुछ प्रायोजक मिल जाते हैं और बस इतना ही। बीच में दो बार मैं वीजा की व्यवस्था करने के लिए केरल गया। उन्होंने कहा, 'सीमा पार करने के लिए आपको बस वीजा की जरूरत होती है, साइकिल चालक को किसी अन्य दस्तावेज की जरूरत नहीं होती।'

गेल, हरभजन और रैना ने यूके में किया था स्वागत

थकान पर सवाल किए जाने पर उन्होंने कहा, 'नहीं, कभी नहीं। लोगों का प्यार और हर जगह मिलने वाला गर्मजोशी भरा स्वागत मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। मैं यहां हूं और बहुत उत्साहित हूं।' अली का स्वागत स्टार क्रिकेटर क्रिस गेल, हरभजन सिंह और सुरेश रैना ने यूके में किया था।

पेशे से इंजीनियर हैं अली

पेशे से इंजीनियर अली सऊदी अरब में अपने चौथे वर्ष में थे, जब 2015 में उनके पिता को दिल की बीमारी का पता चला। 2018 में उनके पिता की मृत्यु हो गई। एकमात्र पुत्र होने के कारण, उन्हें अपने पिता की देखभाल के लिए भारत लौटना पड़ा। उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी थी और कालीकट में घर वापस आ गए थे। उनकी पत्नी एक मेडिकल प्रोफेशनल हैं और उनके दो बेटे हैं। उन्हें थायरॉयड की समस्या भी है, जिससे उनका वजन बढ़ रहा है।

पेरिस की यात्रा के लिए खरीदी 2.5 लाख की साइकिल

उन्होंने याद करते हुए कहा, 'उन तीन सालों ने मुझे एहसास दिलाया कि जीवन में पैसा नहीं, बल्कि स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण चीज है। एक सुबह मैंने कुछ साइकिल सवारों को घूमते देखा और साइकिल चलाने के बारे में सोचा।' उन्होंने साइकिल चलाने की आदत डालने के लिए सबसे पहले 13 हजार रुपए की साइकिल खरीदी और फिर अपनी पहली सोलो राइड: कालीकट से सिंगापुर की योजना बनाई। फिर उन्होंने इसे 1 लाख रुपए की साइकिल में अपग्रेड किया, जो खास तौर पर लंबी यात्राओं के लिए डिजाइन की गई थी।

PunjabKesari

पेरिस की यात्रा के लिए उन्हें 2.5 लाख रुपए की एक और आधुनिक साइकिल खरीदनी पड़ी। उन्होंने 7 अगस्त, 2019 को अपनी पहली यात्रा शुरू की और 21 नवंबर को सिंगापुर पहुंचे, सात देशों में 8000 किलोमीटर की दूरी तय की। उन्होंने कहा, 'रोटरी ने मेरी यात्रा की व्यवस्था की और मुझे कुछ प्रायोजक मिले। लेकिन मेरी सबसे बड़ी समर्थक मेरी पत्नी थी, जिसने मेरे दोनों बच्चों और परिवार की देखभाल की। ​​इसलिए मुझे बस अपनी यात्रा शुरू करनी थी।'

प्रतिदिन 150 किलोमीटर की दूरी तय की

वह सूर्योदय के बाद शुरू करते हैं और मार्ग और स्टॉप के आधार पर औसतन 150 किलोमीटर प्रतिदिन की दूरी तय करते हैं। उन्होंने कहा, 'पहले मैंने इसे 120 दिनों में पूरा करने की योजना बनाई थी, लेकिन मैंने इसे 104 दिनों में पूरा कर लिया। फिर कोविड-19 महामारी फैल गई और मेरी इस यात्रा की योजना में देरी हो गई। आखिरकार, मैं इसे पूरा कर पाया। अब मैं नीरज से मिलने और उनका उत्साह बढ़ाने के लिए बहुत उत्साहित हूं।'