Sports

लुसैल: फीफा विश्व कप 2022 में प्रयोग होने वाली आधिकारिक बॉल अल रिहला की आपूर्ति एडिडास ने अपनी तकनीक की मदद से पुष्टि की है कि सोमवार को उरुग्वे के खिलाफ पुर्तगाल के शुरुआती गोल में क्रिस्टियानो रोनाल्डो की कोई भूमिका नहीं थी। रोनाल्डो ने उरुग्वे के खिलाफ पुर्तगाल के मैच के 54वें मिनट में एक गोल करने का दावा किया, लेकिन बाद में गोल का श्रेय उनकी टीम के साथी ब्रूनो फर्नांडीस को दिया गया। फर्नांडीस ने पिच के बाईं ओर से बॉल को पार किया और बॉल गोल में जाते ही रोनाल्डो ने सबसे ऊंची छलांग लगा दी। रिप्ले ने बाद में दिखाया कि रोनाल्डो और बॉल का कोई संपर्क नहीं हुआ था। 

एडिडास ने अपने बयान में कहा,‘‘पुर्तगाल और उरुग्वे के बीच मैच में प्रयोग की गयी एडिडास की अल रिहला आधिकारिक मैच बॉल की‘कनेक्टेड बॉल' तकनीक की मदद से हम निश्चित रूप से कह सकते हैं कि मुकाबले के शुरुआती गोल में क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने गेंद से कोई संपर्क नहीं किया था। '' रोनाल्डो इस गोल से यूसेबियो के साथ विश्व कप में पुर्तगाल के लिए सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन सकते थे। साथ ही वह विश्व कप में अधिक गोल करने की दौड़ में अपने चिर-प्रतिद्वंदी लियोनेल मेसी को भी पीछे छोड़ देते। 

बयान में कहा गया,‘‘बॉल पर कोई बाहरी बल नहीं मापा जा सका है। बॉल के अंदर 500 हट्र्ज़ आईएमयू सेंसर की मदद से हम सटिक विश्लेषण कर पाते हैं। '' उल्लेखनीय है कि कतर विश्व कप के लिये इस्तेमाल की जा रही आधिकारिक मैच बॉल अल रिहला में एक सेंसर मौजूद है जो छुअन का पता लगाने में रेफरी की सहायता करता है। यह टूर्नामेंट के इतिहास में इस तकनीक वाली पहली बॉल है।