Sports

बर्मिंघम : भारतीय जूडो खिलाड़ी तूलिका मान ने बुधवार को यहां महिलाओं के 78 किग्रा वर्ग के फाइनल में पहुंचकर राष्ट्रमंडल खेलों में एक पदक पक्का कर दिया। चार बार की राष्ट्रीय चैम्पियन तूलिका (22 साल) पहले मुकाबले में पिछड़ रही थीं लेकिन ‘इपोन' (प्रतिद्वंद्वी को पीठ के बल जोर से पटकना) की बदौलत न्यूजीलैंड की सिडनी एंड्रयूज को सेमीफाइनल में तीन मिनट के भीतर हराकर फाइनल में पहुंच गईं। अब तूलिका का सामना रात में फाइनल में स्कॉटलैंड की सारा एडलिंगटन से होगा। 

एक अन्य भारतीय दीपक देसवाल पुरूष 100 किग्रा स्पर्धा के रेपशाज में फिजी के तेविता ताकावाया से हार गए। भारत ने अभी तक जूडो स्पर्धा में दो पदक जीत लिए हैं। एल सुशीला देवी और विजय कुमार ने सोमवार को क्रमश: महिला 48 किग्रा वर्ग और पुरूष 60 किग्रा वर्ग में रजत और कांस्य पदक जीते थे। 

गौर हो कि 22 अप्रैल को भारतीय जूडो महासंघ की मान्यता रद्द कर दी गई थी जिसके बाद भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने राष्ट्रमंडल खेलों के लिए खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया और ट्रायल्स की देखरेख तथा जरूरी बदलावों का सुझाव देने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति गठित की थी। समिति में ओलंपियन जूडो खिलाड़ी कावास बिलिमोरिया, संदीप बायाला और सुनीत ठाकुर के अलावा जूडो मास्टर्स अरूण द्विवेदी और योगेश के धाडवे शामिल हैं।