Sports

मुंबई ( निकलेश जैन ) विश्व शतरंज में दो ग्रांड मास्टरों के बीच हुए अब तक के सबसे अनोखे टूर्नामेंट चेसबेस इंडिया ओरिजनल्स डैथ शतरंज का खिताब नीदरलैंड के ग्रांड मास्टर अनीश गिरि नें अपने नाम कर लिया । अपने तरह के खास मुक़ाबले में जो हजारो दर्शको की मौजूदगी में मुंबई के फेनिक्स मार्केट सिटी में खेला गया जिसमें ऑनलाइन ओलंपियाड में स्वर्ण पदक विजेता भारतीय टीम के कप्तान ग्रांड मास्टर विदित गुजराती खिताब जीतने के बेहद करीब पहुँच गए थे पर अंतिम समय में बाजी अनीश के नाम रही ।

PunjabKesari

प्रतियोगिता को अलग अलग फॉर्मेट में कुछ इस प्रकार खेला गया की पूरी दुनिया भर में इस मुक़ाबले के चर्चे चल रहे है । सबसे बड़ी बात यह रही है की इस मुक़ाबले के दौरान सामने बैठे हजारो दर्शको को खास तकनीक के जरिये लाइव कोमेंटरी सुनने को मिल रही थी जबकि खेल रहे दोनों खिलाड़ियों तक कोई आवाज नहीं जाने देने का इंतजाम था !

PunjabKesari

प्रतियोगिता तीन मुख्य सेट में खेली गयी जिसमें पहले सेट में ब्लाईंडफ़ोल्ड ,सामान्य रैपिड , नो केस्लिंग शतरंज और 960 शतरंज के चार रैपिड हुए जिसमें ब्लाइंड फ़ोल्ड और  960 के मुक़ाबले जीतकर और बाकी ड्रॉ खेलकर विदित नें शानदार शुरुआत की और 3-1 से धमाकेदार शुरुआत की ।

PunjabKesari

दूसरा सेट ब्लिट्ज़ मुकाबलों का हुआ जहां खिलाड़ियों को हर मैच में कुल 4 मिनट और प्रति चाल 2 सेकंड  और लगातार एक घंटे तक हुए इस सेट में कुल 6 ब्लिट्ज़ मुक़ाबले हुए जिसे अनीश नें 3.5-2.5 से जीतकर वापसी पर इसके बाद भी विदित ओवरऑल 5.5 – 4.5 से आगे बने हुए थे ।

PunjabKesari

हालांकि तीसरा सेट अनीश के लिए अच्छी खबर लेकर आया और शतरंज के सबसे फटाफट फॉर्मेट बुलेट के मुक़ाबले लगातार 30 मिनट तक कुल 1 मिनट और प्रति चाल 2 सेकंड के टाइम कंट्रोल के 7 मुकाबलों में अनीश 4.5-2.5 से जीतने में सफल रहे और ओवरऑल स्कोर में 9 – 8 से खिताब जीतने में कामयाब रहे ।

PunjabKesari

दुनिया भर में टूर्नामेंट के इस फॉर्मेट और दर्शको को शामिल करने के प्रयोग को खूब वाहवाही मिली है और  आने वाले समय में इस टूर्नामेंट में विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन जैसे खिलाड़ी खेलते नजर आ सकते है !

 

 

.
.
.
.
.