Sports

बुडापेस्ट, हंगरी (निकलेश जैन)  शतरंज का अगले 45वां शतरंज ओलंपियाड की गौरवपूर्ण मेजबानी हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट करने के लिए तैयार है, विश्व शतरंज संघ नें घोषणा की यह शतरंज ओलंपियाड 10 से 23 सितंबर तक आयोजित होगा ।शतरंज ओलंपियाड में 12 टीम पदकों के साथ, हंगरी सबसे सफल शतरंज देशों में से एक है। कई महान शतरंज खिलाड़ियों का घर यह देश रहा है ,पीटर लेको से लेकर पोल्गर बहनें (जुडिट, सुसान और सोफिया) शामिल हैं।ओलंपियाड बीओके स्पोर्ट्स हॉल में होगा, जो हंगरी के सबसे आधुनिक इवेंट सेंटरों में से एक है जिसमें एक साथ 10,000 लोग बैठ सकते है ।

PunjabKesari

फीडे ने कहा है की समावेशिता की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम उठाते 2024 शतरंज ओलंपियाड में शरणार्थियों की एक टीम भी खेलेंगी । जैसा कि संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त द्वारा आधिकारिक तौर पर अनुमोदित किया गया है। इस अभूतपूर्व निर्णय का उद्देश्य विविधता को बढ़ावा देना और विस्थापित व्यक्तियों का समर्थन करना, सकारात्मक बदलाव के लिए शतरंज को एक माध्यम के रूप में मजबूत करना है।

PunjabKesari

लैंगिक समानता के प्रति कार्यक्रम की प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, आयोजक और फीडे महिला टीमों की भागीदारी बढ़ाने का प्रयास करेंगे।

इस शतरंज ओलंपियाड में एक बार फिर विश्व रैंकिंग में नंबर पर पर काबिज भारत के पास अपना पहला स्वर्ण पदक जीतने का मौका होगा ।