Sports

बस्तो अर्सिजियो (इटली) : विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता मुक्केबाज निशांत देव पेरिस ओलंपिक का कोटा हासिल करने से एक जीत दूर है जिन्होंने यूनान के क्रिस्टोस काराइटिस को हराकर विश्व ओलंपिक मुक्केबाजी क्वालीफायर के 71 किलोवर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। पिछले साल विश्व चैम्पियनशप में फीदरवेट का कांस्य पदक जीतने वाले 23 वर्ष के निशांत ने सर्वसम्मति से 5-0 से जीत दर्ज की। 

इस क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में पुरूषों के 71 किलो वर्ग के चार कोटे दिए जाने हैं। निशांत को क्वार्टर फाइनल में जीत दर्ज करने की जरूरत है ताकि वे भारत के लिये पुरूष मुक्केबाजी में पांचवां कोटा हासिल कर सकें। उनका सामना अमेरिका के विश्व चैम्पियनशिप 2021 रजत पदक विजेता ओमारी जोंस से होगा। भारत के 9 सदस्यीय दल में सिर्फ निशांत ओलंपिक कोटे की दौड़ में बचे हैं। 

विश्व चैम्पियनशिप 2023 कांस्य पदक विजेता दीपक भोरिया (51 किलो) और मोहम्मद हुसामुद्दीन (57 किलो) पहले दौर में हार गए। भारत के लिए निकहत जरीन (50 किलो), प्रीति पवार (54 किलो), परवीन हुड्डा (57 किलो) और लवलीना बोरगोहेन (75 किलो) ओलंपिक कोटा हासिल क चुके हैं। बाकी भारतीय मुक्केबाजों के लिए आखिरी मौका बैंकाक में 23 मई से तीन जून तक होने वाला दूसरा ओलंपिक मुक्केबाजी क्वालीफायर होगा जहां से 45 से 51 मुक्केबाज क्वालीफाई करेंगे।